Uttarakhand Weather Update: जौनसार बावर में सीजन का पहला हिमपात

उत्तराखंड में मौसम बदलने के साथ ही हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। जिसके बाद निचले इलाकों में कंपकंपी बढ़ गई है। ऊंची पहाड़ियों पर पारा माइनस में पहुंचने से पेयजल लाइन व पानी के जम रहे है। जिससे लोगों के जनजीवन पर प्रभाव पड़ रहा है। सांझ होने से पहले ही ग्रामीण क्षेत्रों में लोग घरों के अंदर जा रहे हैं। सूखी ठंड व पाले के कारण सड़कों पर फिसलन बढ़ने से वाहन चालकों का आवागमन मुश्किल होता जा रहा है।

चकराता में सीजन की पहली बर्फबारी

प्रदेश में मौसम बदलने के साथ ही चकराता में सीजन की पहली बर्फबारी हुई। जौनसार बावर के लोखंडी, उसमाड, बुधेर, मोईलटाप, देववन, बौगीधार, कांडी, केदार काठा, आदि स्थानों पर बर्फबारी होने से निचली इलाका ठंड की चपेट में आ गया। यहां सीजन का पहला हिमपात हुआ। यदि मौसम इसी प्रकार से रहा तो निचले इलाके में भी बर्फ गिरने की संभावना है। वहीं बर्फबारी होने से स्थानीयों के चेहरे खिल उठे। जबकि पछवा दून में हल्की बारिश होने से किसानों ने राहत महसूस की।

चमोली में हई बर्फबारी

चमोली की ऊंची चोटियों पर गुरुवार रात बर्फबारी के बाद शुक्रवार की सुबह मौसम साफ बना हुआ और धूप खिली है। उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमुनोत्री सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में देर रात को हल्की बर्फबारी हुई। जबकि वर्तमान में जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में हल्के बादल छाए हुए हैं।

14 से 19 जनवरी के बीच कड़ाके की ठंड का अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र ने आगामी 14 से 19 जनवरी के बीच उत्तराखंड समेत आसपास के राज्यों में कड़ाके की ठंड को लेकर अलर्ट जारी किया है। इस दौरान मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा छाये रहने और सर्द हवाएं चलने से कंपकंपी बढ़ सकती है। ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में शीत दिवस की स्थिति बनने को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.