मंदिरों में प्रवेश करने से रोका तो होगी कड़ी कार्रवाई! पढ़िए पूरी खबर

उत्तरकाशी के मोरी ब्लॉक में अनुसूचित जाति के युवक के साथ मारपीट की घटना के बाद उत्तराखंड अनुसूचित जाति आयोग ने सख्ती दिखाई है। आयोग के अध्यक्ष ने जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को दिए आदेश में कहा कई धार्मिक स्थलों में जातीय आधार पर प्रवेश प्रतिबंधित किया जा रहा है। शासन इस तरह के सभी धार्मिक स्थलों को चिन्हित करे।

तत्काल होगा मुकदमा दर्ज किया

उत्तराखंड अनुसूचित जाति आयोग ने सभी जिलाधिकारी और पुलिस कप्तानों को निर्देश दिए हैं कि मंदिरों में अनुसूचित जाति के लोगों के प्रवेश पर रोक लगाने की घटनाओं पर तत्काल मुकदमा दर्ज किया जाए। आयोग ने ऐसी घटनाओं को चिन्हित करने के भी निर्देश दिए। उत्तरकाशी के मोरी ब्लॉक में दलित युवक के साथ मारपीट की घटना के बाद आयोग ने यह कदम उठाया है।

सभी धार्मिक स्थलों को करे चिन्हित

उत्तराखंड अनुसूचित जाति आयोग की सचिव कविता टम्टा ने सभी जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को दिए आदेश में कहा कई धार्मिक स्थलों में जातीय आधार पर प्रवेश प्रतिबंधित किया जा रहा है। शासन इस तरह के सभी धार्मिक स्थलों को चिन्हित करे।

कड़ी कार्रवाई होगी

ऐसे धार्मिक स्थल पर यदि किसी वर्ग विशेष को प्रवेश से वंचित किया गया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। आयोग के अध्यक्ष मुकेश कुमार ने कहा जानकारी मिली है, अब भी कई धार्मिक स्थलों में जातीय आधार पर प्रवेश पर रोक लगाई जा रही है। इस तरह के मामले सामने आने पर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.