भारत में गूगल प्ले पास सेवा लॉन्च, 99 रुपए के सब्सक्रिप्शन के साथ ये मिलेंगे फायदे

गूगल ने भारत में अपनी गूगल प्ले पास सेवा लॉन्च कर दी है। यह गूगल प्ले स्टोर के लिए मिलने वाला सब्सक्रिप्शन प्लान है, जिसे कंपनी अमेरिका में सबसे पहले 2019 में लेकर आई थी। भारत में 99 रुपये प्रतिमाह का भुगतान करते हुए गूगल प्ले पास का सब्सक्रिप्शन लिया जा सकेगा और बदले में ढेरों ऐप्स और गेम्स का ऐक्सेस मिल जाएगा। गूगल की यह सेवा 90 देशों में पहले से उपलब्ध है।


यूजर्स के मिलेगा एक महीने का फ्री ट्रायल

गूगल प्ले पास एक महीने के फ्री ट्रायल के साथ पेश किया गया है। फ्री ट्रायल खत्म होने के बाद यूजर्स को इसका सब्सक्रिप्शन लेने के मंथली पेमेंट करना होगा। मंथली सब्सक्रिप्शन की कीमत 99 रुपये से शुरू होती है। यूजर्स चाहें तो 1 साल का सब्सक्रिप्शन भी ले सकते हैं जिसकी कीमत 899 रुपये है। इसके अलावा, गूगल इंडियन यूजर्स को प्रीपेड मंथली ऑप्शन भी ऑफर कर रहा है जिसकी शुरूआती कीमत 109 रुपये है। जबकि, अमेरिका में सब्सक्रिप्शन की कीमत $ 4.99 लगभग 376.67 रुपये है।


41 कैटेगरी में मिलेंगे 1000+ टाइटल्स
गूगल ने प्ले पास लॉन्च की घोषणा करते हुए कहा कि सब्सक्रिप्शन लेने वाले एंड्रॉयड यूजर्स को 59 देशों में फैले डिवेलपर्स के 1000 से ज्यादा टाइटल्स का ऐक्सेस मिलेगा।41 अलग-अलग कैटेगरीज से जुड़े इन टाइटल्स में कई भारतीय नाम भी शामिल हैं।गूगल का मानना है कि प्ले पास की मदद से भारतीय डिवेलपर्स को उनकी हर तरह की ऐप्स और गेम्स को ग्लोबल यूजर्स तक पहुंचाने का मौका मिलेगा और उनके लिए कमाई के नए रास्ते खुलेंगे।

सब्सक्राइबर्स को मिलेगा ऐड-फ्री अनुभव
प्ले पास सब्सक्रिप्शन लेने वालों को इसमें शामिल टाइटल्स का ऐड-फ्री अनुभव मिलता है और कोई इन-ऐप परचेज भी इन टाइटल्स का हिस्सा नहीं होते। यानी कि प्ले पास के साथ मिलने वाले टाइटल्स के लिए अलग से कोई भुगतान नहीं करना होगा। शुरू में भारतीय डिवेलपर्स की 15 गेम्स और ऐप्स को इसमें शामिल किया गया है।गूगल ने कहा है कि अगले कुछ महीनों में ग्लोबल और स्थानीय डिवेलपर्स के नए टाइटल्स इस प्ले पास का हिस्सा बनेंगे।

ऐसे लें सब्सक्रिप्शन
प्ले पास का सब्सक्रिप्शन लेने के लिए सबसे पहले अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर प्ले स्टोर ऐप ओपेन करनी होगी। इसके बाद दाईं ओर सबसे ऊपर दिख रहे प्रोफाइल आइकन पर टैप करना होगा।यहीं आपको नया ‘प्ले पास’ विकल्प दिखेगा और स्क्रीन पर दिख रहे निर्देशों का पालन करना होगा।भुगतान करने के बाद प्ले पास टैब में जाकर या फिर प्ले पास ‘टिकट’ की मदद से टाइटल्स खोजे जा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.