कैसे मतदाता सूची में नाम दर्ज कराएं? चुनाव आयोग ने बताया ये तरीका

[ad_1]

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। आगामी पांच राज्यों में चुनाव को लेकर केंद्रीय चुनाव आयोग ने लखनऊ में गुरूवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उन सभी अटकलों पर विराम लगा दिया है। जिसमें ये कहा जा रहा था कि कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते प्रकोप के कारण चुनाव टाला जा सकता है। आपको बता दें कि चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि अब तक 15.02 करोड़ से ज्यादा मतदाताओं की सूची तैयार हो चुकी है।

5 जनवरी को मतदाताओं की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। तब यह आंकड़े और भी स्पष्ट हो जाएंगे। आयोग ने कहा, हमारा उद्देश्य है कि कोई भी मतदाता वोट करने से वंचित नहीं रहे। इस दौरान आयोग ने कहा कि सभी राजनीतिक दल समय पर चुनाव के लिए तैयार हैं, हालांकि कुछ पार्टियां रैली में कोविड प्रोटोकॉल का पालन न होने से चिंतित हैं। पार्टियों ने रैली को सीमित करने की मांग की है। चुनाव आयोग ने कहा कि कोरोना दिशानिर्देश का पूरा पालन किया जाएगा।

यूपी में इतने मतदाताओं ने कराया रजिस्ट्रेशन

123

आपको बता दें कि चुनाव आयोग के बताया कि अगले साल यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 52.8 लाख मतदाताओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। इनमें 28.86 लाख महिलाएं और 23.92 लाख पुरूष हैं। आयोग के अनुसार नए मतदाताओं में 19.89 लाख युवा मतदाता हैं यानी इनकी उम्र 18-19 साल हैं। जो पिछले बार के मुकाबले आठ गुना ज्यादा हैं। पहली बार महिला मतदाताओं की संख्या पुरूषों से अधिक हुई है, इस बार यह बढ़कर 868 हो गया है।

पांच लाख महिला वोटर्स की संख्या में इजाफा हुआ है। यूपी में इस वक्त 10 लाख 64 हजार 267 दिव्यांग मतदाता हैं। हालांकि आयोग ने ये भी स्पष्ट कर दिया है कि अगर मतदाताओं की सूची में किसी का नाम नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप नॉमिनेशन के आखिरी दिन तक इसके लिए आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।

5 जनवरी से पहले वोटर्स लिस्ट में नाम दर्ज कैसे कराएं?

आप चुनाव आयोग की वेबसाइट www.eci.nic.in पर जाएं।

बेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन वोटर पर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।

फिर साइन अप मेन्यू में क्लिक करें, यहां आपोक यूजर नेम और पासवर्ड बनाना होगा।

इसके बाद पते व फोटो के प्रमाण के तौर पर सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करनें।

अगर आप किसी वजह से चुनाव आयोग की वेबसाइट पर संबंधित दस्तावेज को नहीं अपलोड कर पा रहे हैं, तो बूथ लेवल ऑफिसर से संपर्क कर उसे सभी दस्तावेज देकर अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज करवा सकते हैं।

5 जनवरी के बाद अपनाना होगा ये तरीका

अगर आपका नाम मतदाता सूची में नहीं आता है तो आप अपने जिले के निर्वाचन केंद्र पर संपर्क करें।

यहां आपको फॉर्म-6 भरकर अन्य दस्तावेजों के साथ जमा कर होगा।

फॉर्म-6 आप चुनाव आयोग की वेबसाइट www.eci.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published.