दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत: सेंचुरियन में भारत की ऐतिहासिक टेस्ट जीत से रोमांचित प्रशंसक

[ad_1]

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले टेस्ट में 113 रन की शानदार जीत के साथ तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली और दक्षिण अफ्रीका के दौरे की शुरुआत जीत के साथ की। इस प्रक्रिया में, पर्यटकों ने सेंचुरियन में अपनी पहली जीत के साथ इतिहास भी लिखा।

मोहम्मद शमी (5/44 और 3/63), केएल राहुल (123 और 23) और जसप्रीत बुमराह (2/16 और 3/50) ने सेंचुरियन में सुपरस्पोर्ट पार्क में भारत के दबदबे में अहम भूमिका निभाई। प्रोटियाज को कुछ बेहतरीन प्रदर्शनों से भी मदद मिली, विशेष रूप से लुंगी एनगिडी (6/71 और 2/31) और टेम्बा बावुमा (52 और 35 *) से, लेकिन सिर्फ भारत के तेज आक्रमण को नकार नहीं सके।

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, पहला टेस्ट दिन 5: हाइलाइट्स

भारत का शुरुआती दबदबा सलामी बल्लेबाज राहुल द्वारा स्थापित किया गया था, जिसे अजिंक्य रहाणे (48) द्वारा पर्याप्त रूप से समर्थित किया गया था, जिन्होंने पहली पारी में सामने से एक शानदार शतक तक पहुंचने के लिए और दर्शकों को 327 रनों के सम्मोहक कुल में लाने के लिए नेतृत्व किया। प्रोटियाज, जवाब में, एक खतरनाक शमी से बच नहीं सका, जो एक अर्धशतक तक पहुंचा और 200 टेस्ट विकेट का दावा करने वाले 11 वें भारतीय गेंदबाज भी बने।

लगातार बारिश ने कुछ समय के लिए खेल बिगाड़ दिया, लेकिन प्रोटियाज ने दूसरी पारी में काफी अच्छा प्रदर्शन किया। कगिसो रबाडा (4/42) और मार्को जानसेन (4/55) पैसे पर सही थे क्योंकि भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में 174 रन से आगे जाने के लिए संघर्ष किया।

305 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, मेजबान टीम अपने सलामी बल्लेबाजों पर एक ठोस शुरुआत के लिए बैंकिंग कर रही थी, लेकिन भारतीय तेज गेंदबाजों की अन्य योजनाएँ थीं। शमी और मोहम्मद सिराज ने क्रमशः एडेन मार्कराम और कीगन पीटरसन की शुरुआती बर्खास्तगी के साथ गेंद को घुमाया, इससे पहले बुमराह के चौथे दिन देर से स्ट्राइक करने से पहले रासी वैन डेर डूसन और केशव महाराज को वापस झोपड़ी में भेज दिया गया था।

बुमराह द्वारा कप्तान डीन एल्गर (77) को जल्दी पैक करने के लिए भेजे जाने के बाद अंतिम दिन, दक्षिण अफ्रीका को एक बड़ा झटका लगा। बावुमा और क्विंटन डी कॉक ने प्रोटियाज के लिए किले पर कब्जा करने की कोशिश की, लेकिन सिराज ने 60 वें ओवर में फ्लडगेट खुलने से पहले पूर्व को पूर्ववत कर दिया।

जबकि बावुमा अकेले योद्धा बने रहे क्योंकि वह 35 रन बनाकर नाबाद रहे, ताबूत में अंतिम कील रविचंद्रन अश्विन ने दी, जिन्होंने लुंगी एनगिडी को डक के लिए आउट किया। भारत की ऐतिहासिक जीत के लिए धन्यवाद, क्रिकेट प्रशंसकों और आलोचकों ने विराट कोहली एंड कंपनी को बधाई देने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया।

अपनी ऐतिहासिक जीत के बाद, कोहली की अगुवाई वाला भारत अब जोहान्सबर्ग में अपनी सफलता को दोहराने के लिए उत्सुक होगा, जब वे 3 जनवरी से दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान में उतरेंगे।



[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *