8 मई को खुलेंगे बद्रीनाथ धाम के कपाट, बसंत पंचमी के अवसर पर हुई घोषणा

विश्व-प्रसिद्ध बद्रीनाथ मंदिर अभी शीतकालीन अवकाश के चलते बंद है. मगर. मंदिर प्रबंधन की ओर से आज ऐलान किया गया हैकि, बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 8 मई को फिर से खुलेंगे.
देश के चार धामों में से एक उत्तराखंड में स्थित विश्वथ-प्रसिद्ध बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने के तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. वहीं, बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर अबूझ मुहूर्त को देखते हुए भगवान विष्णु को समर्पित बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने के तारीख की घोषणा कर दी गई. वहीं, मंदिर प्रबंधन की ओर से आज ऐलान किया गया है कि, बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 8 मई को सुबह 6.15 बजे फिर से खोल दिए जाएंगे.
वहीं, बसंत पंचमी के अवसर पर बदरी विशाल के बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने के तारीखों की घोषणा की गई. इस दौरान गणेश जी की पूजा के साथ ही पंचांग पूजा भी हुई. बद्रीनाथ धाम के कपाट 8 मई 2021 को ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 6 बजकर 15 मिनट पर खोले जाएंगे. आपको बता दें कि हर साल सर्दियों में भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद कर दिए जाते हैं जिन्हें गर्मी के मौसम में अप्रैल-मई में फिर से खोला जाता है. जहां बीते 19 नवंबर 2020 को बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद हुए थे जो अब 18 मई से फिर से खोले जाएंगे.
बीते साल 2020 में शुभ-तारीख की घोषणा दशहरे पर की गई थी
बता दें कि, हिमालय की तलहटी में स्थित इस मंदिर के कपाट बंद करने की शुभ-तारीख की घोषणा दशहरे के मौके पर की गई थी. हालांकि उसके बाद 20 नवंबर 2020, शनिवार को शाम 6:45 बजे इसे भक्तोंी के लिए कई महीनों तक बंद कर दिया गया. वहीं, उत्तराखंड-चार धाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के प्रवक्ता हरीश गौर ने बताया था कि स्थानीय मंदिर निकायों और पुजारियों द्वारा ज्योतिषीय गणना के जरिए चार धाम मंदिरों के कपाट बंद करने का शुभ समय आया, तब ही ये फैसला लिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.