Omicron in Uttarakhand : स्कॉटलैंड से लौटी युवती संक्रमित, उत्तराखंड में पहले केस से सनसनी

[ad_1]

देहरादून. उत्तराखंड में ओमिक्रॉन के मामले पाए जाने के संदेह की खबरें चल ही रही थीं कि राज्य में पहला पॉज़िटिव केस सामने आ गया है. स्कॉटलैंड से लौटी एक 23 वर्षीय युवती कोविड 19 के नए वैरिएंट से संक्र​मित पाई गई है. इससे पहले दिल्ली से लौटे एक बुज़ुर्ग दंपति के कोरोना पाज़िटिव पाए जाने के बाद उनके सैंपलों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था. इसके बाद से ही उत्तराखंड का स्वास्थ्य विभाग ओमिक्रॉन के संदिग्ध केसों को लेकर अलर्ट मोड में था. अब स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में ओमिक्रॉन वैरिएंट के पहले केस मिल जाने की पुष्टि कर दी है.

स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक डॉ. तृप्ति बहुगुणा ने बताया कि संक्रमित पाई गई युवती देहरादून के कांवली रोड की रहने वाली है और वह स्कॉटलैंड से 8 दिसंबर को भारत लौटी थी. समाचार एजेंसी एएनआई ने इस बारे में रिपोर्ट देते हुए बहुगुणा के हवाले से कहा कि दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर इस युवती की आरटीपीसीआर जांच की गई थी और तब युवती की रिपोर्ट निगेटिव आई थी. उसी शाम यह युवती अपने अभिभावकों के साथ कार से देहरादून पहुंची थी. बहुगुणा ने बताया कि इसके बाद, 11 दिसंबर को इस युवती का एक और सैंपल जांच के लिए लिया गया था.

14 दिन के लिए आइसोलेशन
स्वास्थ्य विभाग की डीजी ने बताया कि 11 दिसंबर को टेस्टिंग के लिए लिये गए सैंपल की रिपोर्ट 12 दिसंबर को पॉज़िटिव आने के बाद युवती को घर पर ही आइसोलेट हो जाने के निर्देश दिए गए थे. ज़िले की आईडीएसपी इकाई ने युवती को 14 दिनों तक घर में ही आइसोलेट होने संबंधी पूरी गाइडलाइन दी थी. बता दें कि उत्तराखंड में ओमिक्रॉन का यह पहला कन्फर्म केस है, हालांकि इससे पहले कुछ मामलों में संदेह की स्थिति बनी हुई है.

इससे पहले उत्तराखंड में एक बुज़ुर्ग दंपति के अलावा विदेश से लौटे वो तीन लोग रडार पर रहे, जिनकी फ्लाइट में ओमिक्रॉन पॉज़िटिव केस वाले व्यक्ति थे. इन पांच लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट का संदेह जताया जा रहा था और स्वास्थ्य विभाग इनकी जांच कर रहा है. फिलहाल भारत में ओमिक्रॉन के 200 से ज़्यादा केस सामने आ चुके हैं, जिनमें से दिल्ली में सबसे ज़्यादा 57 और महाराष्ट्र में 54 मामले मिल चुके हैं.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

टैग: ओमाइक्रोन संक्रमण, उत्तराखंड कोरोना अपडेट, उत्तराखंड समाचार

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published.