नए साल के जश्न को लेकर कॉर्बेट प्रशासन ने रेड अलर्ट किया जारी, वनकर्मियों की छुट्टियां की रद्द

रामनगर। कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व में नव वर्ष और थर्टी फर्स्ट के जश्न के दौरान शिकारियों और कई कुख्यात गिरोहों के अतिसंवेदनशील दक्षिणी क्षेत्र व अन्य क्षेत्र से घुसने की आशंका ज्यादा रहती है। ऐसे कॉर्बेट प्रशासन ने रेड अलर्ट जारी किया है। उसके साथ ही वन कर्मियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं।

विश्व प्रसिद्ध जिम कॉर्बेट कॉर्बेट नेशनल पार्क में थर्टी फर्स्ट व नव वर्ष को लेकर कॉर्बेट प्रशासन ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। उसके साथ ही अपने सभी कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया है। पार्क प्रशासन द्वारा अपने सभी वनकर्मियों को ज्यादा सतर्कता बरतने के निर्देश दिए है। साथ ही कॉर्बेट पार्क की दक्षिणी सीमा पर लागातार ई-सर्वीलेंस सिस्टम से भी नज़र रखी जा रही है।

बता दें कि जश्न के माहौल के बीच शिकारी या तस्कर जंगलों में सक्रिय हो जाते हैं। हालांकिअभी ऐसा कोई खुफिया इनपुट विभाग को नहीं मिला है। लेकिन महकमे ने अतिरिक्त सतर्कता बरतने के साथ ही वन एवं वन्यजीवों की सुरक्षा के मद्देनजर तैयारियां कर ली हैंजिसको लेकर पार्क की दर्ज़नो टीमों की ओर से लगातार संवेदनशील स्थलों पर गश्त की जा रही है। जिन क्षेत्रों से अपराधियों के वन क्षेत्र में घुसने की आशंका बनी रहती हैउन क्षेत्रों पर गश्त बढ़ा दी गई है। वहींसंवेदनशील स्थलों पर कॉर्बेट पार्क की गश्ती टीमें नजर बनाए हैं। साथ ही ड्रोन कैमरों की मदद से भी निगरानी रखी जा रही है। साथ ही  टूरिस्ट को भी कोई परेशानी न हो और टूरिस्ट की वजह से वन्यजीवों को भी परेशानी न हो इस तरफ भी ध्यान रखा जा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.