घने कोहरे के चलते उत्तर भारत में रेड अलर्ट जारी, यूपी में रात्रि बस सेवा पर रोक, कोहरे से कई ट्रेनें निरस्त

उत्तर भारत में भीषण ठंड को देखते हुए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ समेत कई इलाकों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन सुबह के समय घना कोहरा छाया रहा। दृश्यता कम होने से सड़क हादसों में पंजाब में पांच, तो यूपी में तीन लोगों की मौत हुई।

पटरी से उतर रही रेलवे की व्यवस्था

कोहरे और धुंध के चलते भारतीय रेलवे की व्यवस्था पटरी से उतरती हुई नजर आ रही है। ठंड का प्रकोप शुरू होने से पहले ही रेलवे ने इसकी पूरी तैयारी कर रखी थी, लेकिन जिस तरह की धुंध पिछले 3 दिनों से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में देखी जा रही है, उसने सारी तैयारी पर पानी फेर दिया है।

आज 273 ट्रेनें रद्द

आज 21 दिसंबर को मौसम और परिचालन संबंधी तमाम दिक्कतों को देखते हुए रेलवे ने 273 गाड़ियों को रद कर दिया है। इसके अलावा 14 गाड़ियां डायवर्ट की गई हैं और 27 गाड़ियों का समय बदल दिया गया है। गाड़ियों के रद होने, डायवर्जन और रीशेड्यूलिंग के बाद भी तमाम गाड़ियां अपने समय से घंटों विलंब से पहुंच रही हैं। इससे यात्रियों को तमाम मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे इस आपात स्थिति से निपटने की पूरी कोशिश कर रहा है, लेकिन फिलहाल सफलता मिलती नहीं दिख रही है।

घंटों देर से चल रही हैं ये गाड़ियां

मंगलवार को करीब 117 ट्रेनें कोहरे के चलते देर से चलीं। वंदे भारत, राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी तमाम गाड़ियां अपने निर्धारित समय से या तो घंटों विलंब से चल रही हैं या फिर रद हो रही हैं। साधारण गाड़ियों की बात करें तो प्रयागराज एक्सप्रेस, आनंद विहार-रीवा एक्सप्रेस, बनारस-नई दिल्ली एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, नई दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेस, ऊना-जनशताब्दी, जबलपुर-नई दिल्ली एक्सप्रेस जैसी गाड़ियां अपने समय से घंटों देरी से चल रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.