दुनियाभर के नेताओं के चहेते हैं PM मोदी : इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी

नई दिल्ली। पीएम मोदी दुनिया भर के सभी नेताओं के सबसे प्रिय हैं। यह वास्तव में साबित हो गया है कि वह एक प्रमुख नेता रहे हैं और इसके लिए बधाई। यह कहना है इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का।

मेलोनी जी-20 बैठक के बीच भारत की दो दिवयीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंची हैं। बता दें कि पिछले पांच साल में इटली के किसी शीर्ष नेता की इस तरह की पहली भारत यात्रा है। इस दौरान पीएम मोदी और जियोर्जिया मेलोनी ने दिल्ली में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की।

pm modi and italy prime minister giorgia meloni
pm modi and italy prime minister giorgia meloni

आठवीं रायसीना डायलॉग( 8th Raisina Dialogue) की मुख्य अतिथि जियोर्जिया मेलोनी ने आगे कहा कि हमारे भव्य स्वागत के लिए मैं पीएम मोदी और भारत का धन्यवाद करती हूं। यह हमारी मित्रता का सबूत है कि हम द्विपक्षीय संबंधों की 75वीं वर्षगाँठ मना रहे हैं।

मेलोनी ने कहा हमने हमारे संबंधों को और आगे बढ़ाने के लिए तय किया है कि हम हमारी साझेदारी को सामरिक साझेदारी में बदलेंगे। हमने अपने आर्थिक संबंधों को और सुदृढ़ करने पर जोर दिया है।

भारत प्रशांत महासागर पहल पर कर रहे विचार

इतावली प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने भारत प्रशांत महासागर पहल के लिए विचार करने का फैसला किया है और हमने ऐसा इसलिए किया है क्योंकि हम अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में विश्वास करते हैं, जो संप्रभुता और कुल अखंडता के नियमों पर आधारित होना चाहिए।

भारत और इटली के बीच हो रही स्टार्टअप ब्रिज की स्थापना

इटली की PM मेलोनी से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत और इटली के बीच एक स्टार्टअप ब्रिज की स्थापना की आज घोषणा हो रही है, जिसका हम स्वागत करते हैं। हमने दोनों देशों की सेनाओं के बीच नियमित रूप से संयुक्त एक्सरसाइज और ट्रेनिंग कोर्स आयोजित करने का निर्णय लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *