भारत ने 2021 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका पर टेस्ट जीत दर्ज की और साल के अंत में उच्च स्तर पर पहुंच गया

[ad_1]

भारत ने विराट कोहली के नेतृत्व में एक और ऐतिहासिक विदेशी जीत के साथ 2021 को यादगार बनाने के लिए गुरुवार को सुपरस्पोर्ट पार्क में अपनी पहली टेस्ट जीत को सील कर दिया। विशेष रूप से, भारत ने पहले ही 2021 में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड को हराया था और दक्षिण अफ्रीका पर सेंचुरियन की इस जीत के साथ, भारत ने अब शीर्ष चार टेस्ट टीमों पर जीत दर्ज की है।

भारत ने जीत के साथ 2021 की शुरुआत करने के लिए गाबा किले को तोड़ दिया

भारत ने जनवरी 2021 में इतिहास रच दिया, क्योंकि वे 33 वर्षों में ब्रिस्बेन में एक टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर गाबा में श्रृंखला-निर्णायक चौथा और अंतिम मैच 3 विकेट से जीतने वाली पहली टीम बन गई।

ऑस्ट्रेलिया, जो पिछली बार 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इस स्थान पर हार गया था, ब्रिस्बेन टेस्ट के दिन 5 पर एक कठोर सदमे में था, क्योंकि भारत ने शुभमन गिल (91), ऋषभ पंत (91), ऋषभ पंत की शानदार पारियों की बदौलत 328 रनों के लक्ष्य का पीछा किया। 89 नाबाद) और चेतेश्वर पुजारा (56) ने।

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, पहला टेस्ट दिन 5: हाइलाइट्स

विराट कोहली और उनकी पहली पसंद गेंदबाजी आक्रमण की अनुपस्थिति में, भारत ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे महान नहीं तो सबसे महान परिणामों में से एक के रूप में याद किया जाएगा। भारत ने कोहली के नेतृत्व में 2018-19 में ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला जीती और दूसरी जीत में ज्यादा समय नहीं लगा।

भारत ने ओवल और लॉर्ड्स में ऐतिहासिक टेस्ट जीत दर्ज की

विराट कोहली इंग्लैंड में एक सीरीज में दो टेस्ट जीत दर्ज करने वाले कपिल देव के बाद केवल दूसरे भारतीय कप्तान बने। कपिल देव की भारतीय टीम ने 1986 में इंग्लैंड में 2-0 से सीरीज जीत के दौरान यह उपलब्धि हासिल की थी।

यह भी पहली बार था जब भारत लॉर्ड्स और द ओवल में एक ही श्रृंखला में एक टेस्ट जीतने में कामयाब रहा, कुछ ऐसा जो केवल 5 टीमों (ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका) ने अतीत में प्रबंधित किया है। भारत ने चौथे टेस्ट के पांचवें दिन इंग्लैंड को हराकर ओवल में पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बना ली है।

भारत ने न्यूजीलैंड पर 372 रनों की जीत दर्ज की, जो टेस्ट क्रिकेट में रनों से उनकी सबसे बड़ी जीत है

जयंत यादव ने 4 विकेट लिए और आर अश्विन ने अंतिम विकेट लिया क्योंकि भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हरा दिया, टेस्ट क्रिकेट में रनों के मामले में उनकी अब तक की सबसे बड़ी जीत है।

न्यूजीलैंड, जिसे 62 रन पर समेट दिया गया था, ने अपनी दूसरी पारी में 167 रन बनाए, क्योंकि उसने अपने आखिरी 5 विकेट सिर्फ 27 रन पर 4 दिन की सुबह गंवाए। कानपुर में पहला टेस्ट ड्रॉ कराने के लिए किले पर कब्जा करने के बाद, मुंबई की मुश्किल पिच पर न्यूजीलैंड की भाप खत्म हो गई, जहां स्पिनरों का शासन था।

यह भारत की घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज़ जीत थी – एक रिकॉर्ड-विस्तार वाली स्ट्रीक। साथ ही, भारत ने घर में विराट कोहली की कप्तानी में खेली गई अपनी 11 टेस्ट सीरीज में से प्रत्येक में जीत हासिल की है।

भारत ने सेंचुरियन में अपनी पहली जीत दर्ज की

मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की भारतीय तेज तिकड़ी ने पांचवें दिन दक्षिण अफ्रीका को 191 रनों पर समेटने और सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने की कार्यवाही पर शासन किया। विराट कोहली के आदमियों ने दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से 1-0 से हरा दिया और दक्षिण अफ्रीका में शुरुआती बढ़त हासिल की,

यह 1992 से दक्षिण अफ्रीका में 22 टेस्ट मैचों में भारत की केवल चौथी जीत है। यह केवल दूसरी बार है जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ में राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाली टीम 1-0 से हारने के बाद केवल दूसरी बार बढ़त बनाई है। 2006-07 में 3-टेस्ट सीरीज़ 1-2।



[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *