सेंचुरियन में पहली टेस्ट जीत के साथ भारत ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में लगातार तीसरी जीत दर्ज की

[ad_1]

भारत ने 2018 और 2020 में मेलबर्न में अपनी जीत का पीछा करते हुए सेंचुरियन में पहली जीत के साथ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में अपनी लगातार तीसरी सफलता को चिह्नित किया।

मोहम्मद शमी ने दक्षिण अफ्रीका की दो पारियों में आठ विकेट लिए।

मोहम्मद शमी ने दक्षिण अफ्रीका की दो पारियों में आठ विकेट लिए। (एपी फोटो)

प्रकाश डाला गया

  • अश्विन ने लिए आखिरी दो विकेट
  • भारत ने 5वें दिन के दूसरे सत्र में मैच समाप्त किया
  • भारत सीरीज में 1-0 से आगे

भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 1-0 से आगे बढ़ गया और इस प्रक्रिया में, बॉक्सिंग डे टेस्ट में अपनी लगातार तीसरी जीत दर्ज की। भारत ने पिछले तीन वर्षों में दो बार बॉक्सिंग डे टेस्ट खेला है, दोनों ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में।

जबकि उन्होंने 2018 टेस्ट 137 रन से जीता, उन्होंने 2020 टेस्ट आठ विकेट से जीता। गुरुवार को रविचंद्रन अश्विन ने लगातार गेंदों पर आखिरी दो दक्षिण अफ्रीका के विकेट लेकर भारत को 113 रन से जीत दिलाई।

यह पहली बार है जब भारत ने सेंचुरियन में एक टेस्ट मैच जीता है और सिर्फ तीसरी बार जब कोई मेहमान टीम सुपरस्पोर्ट पार्क में एक टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को हराने में सफल रही है। यह 2000 के बाद से 37वीं बार भी है जब भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 250 से अधिक के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक टीम की मौत हुई है। वास्तव में, शतक की बारी के बाद से, भारत ने चौथी पारी में विपक्ष के लिए 250 से अधिक का लक्ष्य निर्धारित करने के बाद कभी भी एक टेस्ट मैच नहीं हारा है।

दिलचस्प बात यह है कि भारत अपने टेस्ट इतिहास में केवल दो बार 250 से अधिक के स्कोर का बचाव करने में विफल रहा है। पहला तब था जब ऑस्ट्रेलिया ने 1977 में पर्थ में 339 रनों का पीछा किया था और ऐसा करने वाली दूसरी टीम वेस्टइंडीज थी जब उन्होंने 1987 में दिल्ली में विव रिचर्ड्स के नाबाद शतक की बदौलत 276 रनों का पीछा किया था।

सेंचुरियन जीत भारत के लिए एक उल्लेखनीय जीत के अंत का प्रतीक है जहां उन्होंने एक टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को हराकर तीन दशकों में ऐसा करने वाली पहली टीम बन गई। भारत अब दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट सीरीज जीत का पीछा करते हुए यहां से आगे बढ़ना चाहेगा।

IndiaToday.in’s के लिए यहां क्लिक करें कोरोनावायरस महामारी का पूर्ण कवरेज।

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published.