दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत: भारत ने सेंचुरियन किले को तोड़ा, प्रतिष्ठित स्थल पर टेस्ट जीतने वाली केवल तीसरी मेहमान टीम बन गई

[ad_1]

भारत के गाबा में ऑस्ट्रेलिया के किले को तोड़ने के 11 महीने बाद, एशियाई दिग्गजों ने सुपरस्पोर्ट पार्क में अपनी पहली टेस्ट जीत दर्ज करते हुए सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के किले को तोड़ दिया। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को हराया 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में 113 रन से अंतिम 6 विकेट चटकाकर गुरुवार, 30 दिसंबर को जीत पूरी की।

यह 1992 से दक्षिण अफ्रीका में 22 टेस्ट मैचों में भारत की केवल चौथी जीत है। यह केवल दूसरी बार है जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ में राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाली टीम 1-0 से हारने के बाद केवल दूसरी बार बढ़त बनाई है। 2006-07 में 3-टेस्ट सीरीज़ 1-2।

दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, पहला टेस्ट दिन 5: हाइलाइट्स

इस बीच, विराट कोहली सेंचुरियन में टेस्ट जीत दर्ज करने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। 2018 की यात्रा के दौरान सुपरस्पोर्ट पार्क में कोहली का पक्ष असफल रहा। एक एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम सेंचुरियन में खेली थी, लेकिन एक ड्रॉ सीरीज में वे दक्षिण अफ्रीका से एक पारी और 25 रन से हार गए थे।

विशेष रूप से, भारत इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद प्रतिष्ठित स्थल पर टेस्ट जीतने वाली केवल तीसरी मेहमान टीम है, जो कुछ सबसे तेज पिचों के निर्माण के लिए जानी जाती है।

इंग्लैंड 2000 में सेंचुरियन में एक टेस्ट मैच जीतने वाली पहली मेहमान टीम थी। यह एक नाटकीय टेस्ट मैच था जिसमें दोनों टीमों ने एक-एक पारी गंवाकर एक रोमांचक अंत सुनिश्चित किया। हालांकि, बाद में यह सामने आया कि हैंसी क्रोनिए टेस्ट में मैच फिक्सिंग में शामिल थे, जिसमें 3 दिन बारिश के कारण धुल गए थे।

इस बीच, ऑस्ट्रेलिया ने 2014 में सेंचुरियन में अपना पहला टेस्ट मैच जीता, स्टीव स्मिथ, शॉन मार्श और डेविड वार्नर के सैकड़ों ने माइकल क्लार्क की अगुवाई वाली टीम ने मेजबान टीम को 281 रनों से हरा दिया।

कुल मिलाकर, दक्षिण अफ्रीका ने सेंचुरियन में 28 टेस्ट खेले हैं, उनमें से 21 जीते और केवल 3 हारे, जिसमें गुरुवार को आयोजन स्थल पर भारत की ऐतिहासिक जीत भी शामिल है।

सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट रिकॉर्ड

खेला – 28, जीता – 21, हार – 3

सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को हराने वाली टीमें

2000 में इंग्लैंड

2014 में ऑस्ट्रेलिया

2021 में भारत

सेंचुरियन में जीत के साथ, भारत ने टेस्ट क्रिकेट में एक शानदार वर्ष समाप्त किया, जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में लगातार दूसरी बार टेस्ट सीरीज़ जीती, इंग्लैंड को घर में हराया, इंग्लैंड गए और 5 मैचों की अधूरी श्रृंखला में 2-1 की बढ़त हासिल की। 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड को घर से बाहर करने से पहले। हालांकि, कोहली और उनके साथियों को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में मौका गंवाने का पछतावा होगा जिसमें वे न्यूजीलैंड से हार गए थे।



[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published.