Ludhiana Courtroom Blast: लुधियाना कोर्ट धमाके के बाद अलर्ट पर पंजाब, शहर में धारा 144 लागू

[ad_1]

लुधियाना. पंजाब के लुधियाना (Ludhiana Blast) में गुरुवार को जिला अदालत परिसर में हुए विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गये. पुलिस ने बताया कि अदालत परिसर की दूसरी मंजिल पर बने शौचालय में विस्फोट हुआ. उस समय जिला अदालत की कार्यवाही चल रही थी. विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि परिसर की एक दीवार क्षतिग्रस्त हो गई और परिसर में खड़े कुछ वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है. इस पूरे मामले पर गृह मंत्रालय (Residence Ministry) ने पंजाब सरकार से रिपोर्ट मांगी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनएसजी और एनआईए की टीम मौके पर रवाना हो गई हैं. एनआईए और एनएसजी की टीम इस धमाके की आतंकी और विदेशी साजिश के एंगल से जांच करेगी.

पढ़ें अपडेट्स…

>> मंत्री राजकुमार वेरका ने बैठक के बाद कहा पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी कल सुबह 10:00 बजे प्रेस वार्ता करके धमाके से जुड़ी सारी जानकारी देंगे. वहीं रेलवे स्टेशन,बस स्टैंड  की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. पंजाब में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया. मंदिर गुरुद्वारे और गिरिजाघर में भी सुरक्षा बढ़ाने को कहा गया है.

>>सूत्रों से जानकारी मिली है कि इस घटना के बारे में गृह मंत्री अमित शाह को पूरी जानकारी दी गई है. साथ ही उठाए गए कदमों के बारे में भी बताया गया है.

>> कोर्ट की इमारत में हुए बम धमाके के बाद लुधियाना में धारा-144 लागू कर दी गई है. इस धमाके के एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि पांच लोग घायल हुए हैं.

>> पंजाब के डीजीपी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय ने कहा कि राज्य के सभी भीड़भाड़ वाले इलाकों को अलर्ट पर रखा गया है. साथ ही उन्होंने लोगों से सावधान रहने के लिए कहा है.

>> मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना ने हादसे पर गहरा शोक जताया है. साथ ही उन्होंने पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के न्यायाधीश को मामले पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं.

>> पंजाब के डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने धमाके में घायल हुए लोगों से अस्पताल जाकर मुलाकात की. उन्होंने कहा, “घायलों को मामूली चोटें आई हैं. उनमें से एक ने कहा कि धमाके की आवाज इतनी तेज थी कि जैसे पूरी बिल्डिंग गिर गई हो.” रंधावा ने धमाके का आरोप पाकिस्तान लगाते हुए कहा कि, “पाकिस्तान हमें स्थिर नहीं रहने देना चाहता.”

पंजाब के पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि जहां यह विस्फोट हुआ वहां से एक क्षत विक्षत शव बरामद हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसी आशंका जाहिर की जा रही है कि यह शव आत्मघाती हमलावर का है. पुलिस कमिश्नर भुल्लर ने बताया कि अब तक की जांच में सामने आया है कि जिस व्यक्ति का शव, उसी के पास विस्फोटक था, हालांकि भुल्लर ने आत्मघाती हमलावर वाले एंगल पर कुछ नहीं कहा. उन्होंने कहा कि प्राथमिक जांच में सामने आया है कि मृतक यह विस्फोटक घटनास्थल पर प्लांट कर रहा था उसी दौरान ये ब्लास्ट हो गया.

चन्नी करेंगे घटनास्थल का दौरा
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjeet Singh Channi) ने कहा कि विस्फोट की निंदा करते हुए कहा कि वह स्थिति का जायजा लेने लुधियाना जाएंगे. चन्नी ने चंडीगढ़ में पत्रकारों से कहा, ‘‘ लुधियाना में विस्फोट हुआ है… मैं सीधे लुधियाना ही जा रहा हूं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ जैसे-जैसे (विधानसभा) चुनाव नजदीक आ रहे हैं, कुछ राष्ट्र विरोधी तथा राज्य विरोधी ताकतें इस तरह के घिनौने कृत्यों को अंजाम देने की कोशिश कर रही हैं….इसको लेकर सरकार सतर्क है और लोगों को भी सतर्क रहना चाहिए.’’ चन्नी ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

लुधियाना के पुलिस आयुक्त गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने कहा कि इलाके को सील कर दिया गया है और फोरेंसिक टीम विस्फोट जांच के लिए स्थल से नमूने एकत्र करेगी. प्राथमिक जांच से जुड़े एक सवाल पर भुल्लर ने कहा कि अभी कुछ भी कहना मुश्किल है. जांच जारी है.

नेताओं ने जताया दुख
पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि उन्हें इस घटना के हताहतों के बारे में जानकर दुख हुआ. सिंह ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘लुधियाना अदालत परिसर में विस्फोट की विचलित करने वाली खबर. हताहत हुए लोगों के बारे में जानकर दुख हुआ. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं. पंजाब पुलिस को इसकी तह तक जाना चाहिए.’’

शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल ने भी इस घटना पर दुख जताया. उन्होंने कहा, ‘’लुधियाना की जिला अदालत में विस्फोट की खबर से स्तब्ध हूं, जिसमें कुछ लोग हताहत हुए हैं. गुरु साहिब दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें और घायलों को शीघ्र स्वस्थ करें. पंजाब सरकार को राज्य में शांति और सांप्रदायिक सद्भाव सुनिश्चित करने के लिए राजनीतिक प्रतिशोध के बजाय कानून और व्यवस्था पर ध्यान देना चाहिए.’’

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोग पंजाब में शांति भंग करना चाहते हैं. केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘पहले बेअदबी, अब विस्फोट. कुछ लोग पंजाब की शांति भंग करना चाहते हैं. पंजाब के तीन करोड़ लोग उनकी साजिशों को सफल नहीं होने देंगे.’’

टैग: बम विस्फोट, लुधियाना कोर्ट

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published.