Stock Market: शेयर बाजार में लगातार पांचवें दिन गिरावट, सेंसेक्स 617 अंक और टूटा

Stock Market: स्थानीय शेयर बाजारों में गुरुवार को लगातार पांचवें कारोबारी सत्र में गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 617 अंक का गोता लगा गया। एनएसई निफ्टी भी 22,500 अंक के नीचे आ गया। वायदा और ऑप्शन सेगमेंट में मासिक सौदों के निपटान के बीच मुनाफावसूली से बाजार नीचे आया।

तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 617.30 अंक यानी 0.83 प्रतिशत की गिरावट के साथ 73,885.60 अंक पर बंद हुआ। प्रमुख कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से सूचकांक कारोबार के दौरान 73,668.73 अंक के निचले स्तर पर आ गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 216.05 अंक यानी 0.95 प्रतिशत टूटकर 22,488.65 अंक पर बंद हुआ। दोनों मानक इंडेक्स 23 मई को अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गये थे। उसके बाद निवेशकों ने चार जून को आने वाले लोकसभा चुनावों के नतीजों से पहले अनिश्चितता की स्थिति के बीच मुनाफावसूली की।

उसके बाद से सेंसेक्स और निफ्टी पिछले पांच कारोबारी सत्रों में करीब दो फीसदी नीचे आ चुके हैं। सेंसेक्स के शेयरों में टाटा स्टील, टाइटन, टेक महिंद्रा, विप्रो, बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, नेस्ले इंडिया, टाटा मोटर्स और जेएसडब्ल्यू स्टील प्रमुख रूप से नुकसान में रहे।

दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक शामिल हैं। एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, हॉन्गकॉन्ग का हैंगसेंग और चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे।

यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा जबकि अमेरिकी बाजार बुधवार को नुकसान में रहे थे, शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 5,841.84 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.41 प्रतिशत की गिरावट के साथ 83.19 डॉलर प्रति बैरल रहा।सेंसेक्स बुधवार को 667.55 अंक टूटा था, जबकि निफ्टी 183.45 अंक नीचे आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *