अगर पाना है कमर दर्द से छुटकारा तो अपनाए ये उपाए

नमिता बिष्ट
आज इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना भूल जाते है। जिस वजह से हम कई समस्याओं का शिकार हो जाते है। अब बैक पेन यानि कमर दर्द की ही समस्या ले लो। इस समस्या से सिर्फ बढ़ती उम्र के लोग ही नहीं, बल्कि हर उम्र के लोग परेशान हैं। इसका सबसे बड़ा कारण हमारी बिगड़ती लाइफस्टाइल ही है। जो हमारी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही लाइफ को बुरी तरह प्रभावित करती है। अगर आप भी बैक पेन से परेशान है तो इन तरीकों को अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं…

झुककर काम करने की आदत को बदलें
अक्सर देखा गया है कि लोग पढ़ते वक्त या कंप्यूटर पर कुछ काम करते वक्त कुर्सी पर काफी झुककर बैठते हैं, साथ ही चलते वक्त भी झुककर चलते हैं। इतना ही नहीं खाली समय में मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए भी झुके ही रहते हैं, जिसकी वजह से रीढ़ की हड्डी पर काफी दबाव पड़ता है और बैक में दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में झुककर काम करने की आदत को बदलना चाहिए।

सही पोजिशन में बैठें
अक्सर गलत पोजिशन में बैठने से बैक पेन की समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में सही पोजिशन में बैठे जिससे बैक पेन की समस्या से निजात मिल सके।

काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहें
अक्सर एक जगह बैठकर लगातार काम करने से बैक में दर्द हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि लगातार एक जगह बैठने से बचना चाहिए। इसके लिए काम के दौरान बीच-बीच में ब्रेक लेते रहे और इस बीच थोड़ा मूवमेंट करते रहें। इस दौरान चाहे तो थोड़ा चल भी सकते हैं। जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहेगा और बैक पेन की समस्या से भी राहत मिलेगी।

कुर्सी पर ही करें मूवमेंट
लगातार बैठे रहने की वजह से हमारी रीढ़ की हड्डी पर असर पड़ने लगता है, जिसकी वजह से बैक पेन की समस्या होने लगती है। ऐसे में बीच-बीच में ब्रेक लेने के साथ ही आप अपनी कुर्सी पर ही बैठे हुए थोड़ा बहुत मूवमेंट भी कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी जगह पर भी थोड़ी बहुत स्ट्रेचिंग या रोटेशन व्यायाम कर सकते हैं।

धूप की कमी करें पूरी
विटामिन डी की कमी भी बैक पेन की एक वजह हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि आप दिन में थोड़ी-थोड़ी देर के लिए धूप जरूर लेते रहें।

बैक पेन होने पर सिकाई करें
हीटिंग पैड से सिकाई करने पर भी बैक पेन में राहत मिलती है, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले उस पर दिए गए निर्देशों को ठीक से पढ़ें। इसे ज्यादा गर्म इस्तेमाल न करें, नहीं तो जलने का खतरा रहता है।

नियमित रूप से करें व्यायाम
बैक पेन से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम जरूरी है। इसके लिए टहलना, योग और स्विमिंग जैसी एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद हैं। इससे मांशपेशियों का तनाव दूर होता है और दर्द में राहत भी मिलती है। इसके लिए स्ट्रेचिंग जैसे व्यायाम भी प्रभावकारी है।

स्वस्थ आहार का करें सेवन
हमारी सेहत का संबंध हमारी लाइफस्टाइल के साथ ही हमारे खानपान से भी रहता है। ऐसे में अगर आप बैक पेन की समस्या से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में स्वस्थ आहार को शामिल करें। इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, अदरक,हल्दी आदि को अपने खाने में शामिल कर सकते हैं।

बैक पेन से राहत के लिए नींद पूरी करें
बैक पेन अधिकतर थकान के कारण भी होता है। इसलिए आराम करना बहुत जरूरी है। दिन में व्यस्तता के चलते आराम मुश्किल है। इसलिए रात को समय पर सोएं और नींद पूरी करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.