ज्यादा हीटर यूज करना पड़ सकता है भारी, जानें क्या हैं खतरे और कैसे बरतनी है सावधानी

The hand of an elderly woman plug in electric fan heater in the socket. Selective focus, close-up.

दिसंबर और जनवरी में पड़ने वाली कड़ाके की ठंड  से बचने के लिए अधिकतर लोग घरों में रूम हीटर  का इस्तेमाल शुरु कर देते है. कई लोग ठंड के प्रकोप से बचने के लिए हीटर का प्रयोग दिन रात करते हैं और हीटर के बिना उनका गुजारा नहीं चलता. ऐसे में अगर आप भी हीटर का भरपूर इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको इसके नुकसान और इससे जुड़ी सावधानियों को बरतने के बारे में भी पहले से ही जानना बहुत जरूरी है. दरअसल बाजार में कई तरह के हीटर मिलते हैं और उनके काम करने का तरीका भी अलग अलग होता है. आयरन रॉड वाले हीटर से लेकर गर्म हवा फेंकने वाले ब्लोअर या ऑयल हीटर, ये सभी अलग-अलग तरीके से काम करते हैं. लेकिन इन सभी हीटर का काम कमरे में मौजूद हवा को गर्म करना होता है. यही नहीं, हवा को गर्म करने के साथ हीटर उसे ड्राई भी बनाता है जिसकी वजह से हमारी सेहत को कई हीटर यूज करते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप रूम हीटर यूज कर रहे हैं तो इसका इस्तेमाल कम से कम करने की कोशिश करें, ताकि वातावरण में नमी बनी रहे। अगर आप इसका इस्तेमाल करना ही चाहते हैं तो सावधानियां बरतनी पड़ेंगी।

सेहत से जुड़ीं सावधानियां भी जरूरी

रूम हीटर का यूज कर रहे हैं तो खाने-पीने पर विशेष ध्यान दें। शुष्क हवा के चलते शरीर में पानी की कमी हो जाने से डिहाइड्रेशन का डर रहता है।

इससे बचने के लिए सर्दियों में गर्म पेय पदार्थों का ज्यादा इस्तेमाल करें। इसके अलावा रूम गर्म होते ही खिड़की, दरवाजे खोल दें और हीटर के आगे बैठने के बाद अचानक बाहर न निकलें।

ब्रोंकाइटिस और साइनस के मरीजों को इससे एलर्जी हो सकती है और इन मरीजों के फेफड़ों में हीटर की हवा से कफ बनने का खतरा ज्यादा रहता है.

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो आम हीटर की जगह ऑयल वाले हीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस हीटर में तेल से भरी पाइप होती है जो हवा शुष्क नहीं होने देती.

जिन घरों में गैस हीटर या LPG Heater का इस्तेमाल होता है उन घरों में बच्चों में अस्थमा की समस्या बताई जाती है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हीटर को कभी भी अपने रजाई या कंबल के अंदर नहीं रखें वरना इससे आग लगने का खतरा ज्यादा होता है.

जाड़े के मौसम हीटर भले ही थोड़ी राहत पहुंचाता है मगर इसे लगातार इस्‍तेमाल करने से आपकी त्‍वचा पर झ़र्रियां पड़ सकती हैं।

हीटर के प्रयोग से पहले रखें इन बातों का ख्‍याल

अगर आप हीटर खरीद रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप ऑयल हीटर लें. ये हवा को बराबर तापमान से गर्म करता है.

कभी भी रात भर हीटर ना चलाएं. अगर आपको हीटर चलाना ही है तो सोने से 1 से 2 घण्टे पहले चलाकर रूम गर्म कर लें और सोने से पहले बन्द कर दें.

हीटर के पास एक बर्तन या कटोरी में पानी भरकर रख दें. इससे हवा में नमी बनाए रखने में मदद मिलती है और हवा में ड्राइनेस कम होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.