दुनिया में हर 11 मिनट में एक महिला की हो रही हत्या, यूएन प्रमुख की चौंकाने वाली रिपोर्ट

नमिता बिष्ट

दुनिया में हर 11 मिनट में एक महिला या लड़की की हत्या की जा रही है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यह चौंकाने वाली जानकारी साझा की है। उन्होंने कहा कि हर 11 मिनट में एक महिला या लड़की को उसके प्रेमी, पति या परिवार के सदस्य द्वारा मार दिया जाता है। गुटेरेस का ये बयान ऐसे समय पर आया है जब देश दिल्ली के खौफनाक श्रद्धा वालकर और मथुरा के आयुषी यादव हत्याकांड से हिला हुआ है।

दुनिया में मानवाधिकारों का सबसे व्यापक उल्लंघन
एंटोनियो गुटेरेस ने इन हत्याओं को दुनिया में मानवाधिकारों का सबसे व्यापक उल्लंघन करार दिया है। उन्होंने दुनियाभर की सरकारों से इसके खिलाफ राष्ट्रीय कार्य योजनाएं बनाने का आह्वान किया, ताकि इस संकट से निपटा जा सके। बता दें कि 25 नवंबर को मनाए जाने वाले ‘महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस’ से पहले संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यह रिपोर्ट दी है।

सरकारों से यूएन प्रमुख की अपील
एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि आधी मानवता को इस निशाना बनाने वाले भेदभाव, हिंसा और दुर्व्यवहार की भारी कीमत चुकानी पड़ती है। यह जीवन के सभी क्षेत्रों में महिलाओं और लड़कियों की भागीदारी को सीमित करता है, उनके बुनियादी अधिकारों और स्वतंत्रता से वंचित करता है। साथ ही ये महिलाओं के समान आर्थिक सुधार और सतत विकास को रोकता है, जिसकी दुनिया को जरूरत है। उन्होंने कहा कि ‘मैं सरकारों से 2026 तक महिला अधिकार संगठनों और आंदोलनों के लिए फंड को 50 फीसदी तक बढ़ाने की अपील करता हूं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.