CBSE Practical Exam Date 2023: कक्षा 10वीं-12वीं के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख जारी

CBSE Board Exams 2023 Class 10 and 12: सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 की प्रैक्ट‍िकल परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सूचना जारी की है. सीबीएसई बोर्ड की ओर से 1 जनवरी, 2023 से कक्षा 10, 12 की व्यावहारिक परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. आप यहां वो आधिकारिक सूचना और विवरण देख सकते हैं.

बता दें कि उम्मीदवार 1 जनवरी, 2023 से सीबीएसई की ओर से हो रहे प्रैक्ट‍िकल एग्जाम की सभी डिटेल cbse.gov.in.exams पर देख सकते हैं. आधिकारिक नोटिस भी इसी वेबसाइट पर दिया गया है. आधिकारिक नोटिस में कक्षा 10, 12 के लिए व्यावहारिक परीक्षा/आंतरिक मूल्यांकन या परियोजना के लिए तैयारी की रणनीति शामिल है. इसमें अगले महीने से शुरू होने वाली व्यावहारिक परीक्षा के लिए स्कूलों, क्षेत्रीय कार्यालयों और छात्रों द्वारा क्या कार्रवाई की जानी चाहिए, इसका विवरण है.

छात्रों के लिए, बोर्ड ने उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि उनके अध्ययन के विषय स्कूलों द्वारा प्रस्तुत उम्मीदवारों की सूची में सही ढंग से परिलक्षित हो रहे हैं.  उन्हें पाठ्यक्रम और उन विषयों के बारे में पता होना चाहिए जिनमें प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाएगी.  बोर्ड कोई दूसरा मौका नहीं देगा. इसलिए, छात्रों को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रायोगिक परीक्षाओं में शामिल होना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.