बदलते मौसम के साथ रंग बदलती है ये नदी, वजह है बेहद खास

हमारी धरती रहस्य, रोमांचक और अजूबों से भरी पड़ी है। यहां कुदरत के ऐसे नायाब नमूने मौजूद हैं जो अपनी बेशुमार और आश्चर्यजनक खूबसूरती की वजह से दिखने में नकली लगती हैं। ऐसी ही धरती पर एक नदी बहती है जो मौसम के मुताबिक अपने 5 रंग बदलती है। जी हां…हम बात कर रहे हैं, कैनो क्रिस्टल्स नदी की। नेशनल जियोग्राफी ने इसे गार्डन ऑफ ईडन यानी देवता का बगीचा बताया है। तो चलिए जानते है….

पचरंगों को खुद में समेटे दुनिया की सबसे खूबसूरत नदी

कई रंगों को खुद में समेटे ये दुनिया की सबसे खूबसूरत नदी कैनो क्रिस्टल्स है। जो दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप के कोलंबिया में बहती है। इस नदी की खासियत ऐसी है कि जो हर साल मौसम के मुताबिक अपना रंग बदल लेती है। ये रंग- पीला, हरा, लाल, काला और नीला है। इस पचरंगी पानी की वजह से इसे ‘फाइव कलर रिवर’ के नाम से भी बुलाते हैं। हालांकि स्थानीय लोग पहले इसे चमत्कार मानते थे, लेकिन दशकों पहले ही वैज्ञानिकों ने इसकी पहेली सुलझा ली थी।

कैनो क्रिस्टल्स नदी एक दैवीय बगीचा

कैनो क्रिस्टल्स नदी की लंबाई करीब 100 किलोमीटर है और चौड़ाई करीब 20 मीटर है। खास बात ये है कि जैसे-जैसे आप नदी के साथ बढ़ेंगे, आपको नया रंग मिलता जाएगा। इसकी खूबसूरती की वजह से लोग इसे दैवीय बगीचा भी कहते हैं। कैनो क्रिस्टल्स नदी सिर्फ कोलंबिया ही नहीं बल्कि दुनिया भर के लोगों को अपनी अनोखी खासियत से हैरान कर देती है। यही वजह है कि कुदरत के इस करिश्मे को देखने के लिए जून से लेकर नवंबर के बीच दुनिया भर से सैलानी कोलंबिया पहुंचते हैं।

ये वजह है नदी के रंग बदलने की

नदी के पानी का रंग बदलने के पीछे एक अनोखी वजह है। दरअसल जादू नदी के पानी में नहीं बल्कि  इसमें उगने वाले एक खास पौधे मैकेरेनिया क्लेविगरा में है। इस पौधे की वजह से ही ऐसा लगता है कि जैसे पूरी नदी ही रंगों से भरी है। पानी की तलहटी में मौजूद पौधे पर सूरज की रोशनी पड़ते ही पानी लाल रंग का हो जाता है। धीमी और तेज़ रोशनी के हिसाब से पौधे की अलग-अलग आभा पानी के रंग पर झलकती रहती है। ज्यादातर दिनों में इस नदी का रंग हल्का या गहरा गुलाबी और हल्का या गहरा लाल होता है लेकिन कभी-कभी इसका रंग नीला, पीला, नारंगी और हरा भी हो जाता है। ये पौधे आधे पानी के अंदर और आधे पानी के बाहर रहते हैं। इसके साथ ही अलग-अलग रंगों के निकले फूल और घास इसकी सुंदरता को और बढ़ा देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.