Uttarakhand Election: वोटिंग के लिए 1 घंटा एक्स्ट्रा, 5100 बूथ महिलाओं के सुपुर्द, जानिए कैसी है चुनावी तैयारी

[ad_1]

देहरादून. उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव संपन्न करवाने के लिए चुनाव आयोग ने पूरी तरह से तैयार होने का दावा किया. शुक्रवार को मीडिया से बातचीत करते हुए आयोग ने बताया कि प्रलोभन मुक्त चुनाव करवाने के इंतज़ाम किए जा रहे हैं और शराब वितरण पर पूरी तरह अंकुश लगाने की बात राजनीतिक पार्टियों ने भी कही है. आयोग ने गुरुवार को राज्य में 6 राजनीतिक पार्टियों और डीजीपी से बातचीत कर उनके सुझाव आदि जाने. पार्टियों ने चुनाव खर्च और पोलिंग का समय बढ़ाने की मांग प्रमुख रूप से रखी. इनके अनुरूप आयोग ने चुनाव को लेकर पूरा खाका साझा किया.

चुनाव आयोग के डेटा के मुताबिक उत्तराखंड में 81.43 लाख वोटर्स हैं, जिनमें 1.9 लाख नए महिला वोटर्स एड हुए हैं. 1,10,408 नए युवा वोटर्स जुड़े हैं जो 18 से 19 साल की उम्र के हैं, जबकि सर्विस वोटर्स 93 हजार से अधिक हैं. जिन बूथों पर 65 फीसदी से कम मतदान के आंकड़े रहे, उन्हें चिह्नित कर जागरूकता कैम्पेन चलाया जा रहा है. आयोग ने निष्पक्ष चुनाव करवाने का दावा करते हुए कहा ​है कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले कैंडिडेट्स को तीन बार एड देकर अपने ब्योरे सार्वजनिक करने होंगे. पॉलिटिकल पार्टीज़ को भी ऐसे उम्मीदवारों पर सफाई देनी होगी.

5100 बूथ महिलाएं करेंगी कंट्रोल
उत्तराखंड में पुरुषों की तुलना में चूंकि महिला वोटर ज़्यादा हैं इसलिए यहां महिलाओं को वोटिंग के लिए बढ़ावा देने के लिहाज़ से आयोग ने 5100 पोलिंग बूथ ऐसे बनाए हैं, जहां 100 फीसदी स्टाफ महिलाओं का होगा. इसी तरह, 5 पोलिंग बूथ दिव्यांगों द्वारा हैंडल किए जाएंगे. पहले 1500 वोटर्स पर होता था, अब 1200 वोटरों पर एक पोलिंग सेंटर होगा. कुल 66,700 वॉलेंटियर्स पोलिंग बूथ पर तैनात रहेंगे.

पोलिंग बूथ पर होंगी बेसिक सुविधाएं
आयोग ने बताया कि सभी बेसिक सुविधाओं के साथ ही भीड़ की स्थिति में बैठने की भी व्यवस्था होगी. पोलिंग बूथ पर वेबकास्टिंग का भी इंतज़ाम होगा. कोविड सेफ पोलिंग बूथ बनाए जाने की बात कहते हुए आयोग ने बताया कि राज्य में लगभग 100 फीसदी लोगों को वैक्सीन की सिंगल डोज़ और 70 फीसदी लोगों को डबल डोज़ लग चुके हैं. बूथों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य होगा और इस बार पोलिंग टाइम 1 घंटा बढ़कर मिलेगा.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

टैग: विधानसभा चुनाव, चुनाव आयोग, उत्तराखंड विधानसभा चुनाव, उत्तराखंड समाचार

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published.