Bike Stunt : सावधान! अब उत्तराखंड में महंगा पड़ेगा स्टंट दिखाना, भरना पड़ेगा इतना जुर्माना

यातायात पुलिस के सोशल मीडिया सेल द्वारा लापरवाही से कार और बाइक चलाने के वीडियो और तस्वीर सोशल मीडिया पर डालने वालों पर सख्त हो गई है। लापरवाही पूर्वक ड्राइविंग के स्टंट दिखाने वाले ब्लॉगर को अब ये महंगा पड़ेगा। पुलिस इस प्रकार के वीडियो अपलोड करने वालों पर कड़ी नजर रख रही है।

यातायात पुलिस की सोशल मीडिया द्वारा पिछले एक सप्ताह से 10 ब्लॉगरों की पहचान की है। इन पर सीआरपीसी की धारा 107/116 के तहत कार्रवाई के लिए अक्षय कोंडे, पुलिस अधीक्षक यातायात देहरादून द्वारा जनपद के समस्त थानों को अवगत कराया जा चुका है। इस अभियान के अंतर्गत चिन्हित लोगों को 6 महीने के लिए 107 सीआरपीसी के तहत शांति बनाए रखने के लिए बंधित किया जाएगा।  अगर इस अवधि में लापरवाही पूर्वक ड्राइविंग की वीडियो ब्लॉगर द्वारा कही अपलोड की तो 110 सीआरपीसी के तहत 3 लाख तक की राशि वसूली जाएगी।

लापरवाह ड्राइविंग की वीडियो का सोशल मीडिया पर प्रसारित करनें से जहां आम-जन में नकारात्मक संदेश प्रसारित हो रहा है। वहीं दूसरी ओर मार्ग पर वाहनों के इस प्रकार अवैधानिक कृत्य (स्टंटबाजी) से आमजन के जीवन को संकट उत्पन्न होने की भी आशंका रहती है। इसके अतिरिक्त वाहन चालकों में इस प्रकार की स्टंटबाजी से युवा पीढ़ी के मध्य अनुसरण की बढ़ती प्रवृत्ति का युवाओं के मध्य दुष्प्रचार प्रतिदिन बढ़ रहा है, जो उचित नहीं है। ऐसे मामलों को देखते हुए यातायात पुलिस देहरादून द्वारा व्यापक जागरुकता एवं चैकिंग अभियान अनवरत जारी है। देहरादून पुलिस की इस पहल का स्थानीय लोगों ने भी स्वागत किया है। लोगों का मानना है कि इससे सड़क पर लोगों की जान को खतरे में डालने वाले स्टंटबाजों पर नकेल कसी जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.