क्रिसमस, New Yr उत्तराखंड में प्लान कर रहे हैं? जानिए कहां हैं शीतलहर, बर्फ और बारिश के आसार

[ad_1]

देहरादून. उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों तक शीतलहर चलेगी इसलिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों से सतर्कता बरतने को कहा है. वहीं, क्रिसमस के मौके पर बारिश और बर्फबारी की भी संभावनाएं बनी हुई हैं. मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से कहा गया है कि आज शनिवार से उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा, जिसकी वजह से शीतलहर बढ़ेगी. साथ ही अगले 8 से 10 दिनों तक ठंड भी बढ़ने के आसार हैं. इधर, कड़ाके की ठंड में लोगों को राहत देने के लिए ज़िला प्रशासन कई तरह की व्यवस्था भी कर रहा है.

लोगों के लिए प्रशासन एक तरफ कई स्थानों पर अलाव के इंतज़ाम करवा रहा है, तो वहीं बेसहारा लोगों को छत मुहैया कराने के लिए रैन बसेरों की व्यवस्था की जा रही है. शुक्रवार को भी प्रदेश में दिन भर शीतलहर का असर रहा, जिसकी वजह से तापमान में काफी गिरावट भी दर्ज की गई. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बदलाव दिख रहे हैं. 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई के इलाकों में कहीं कहीं बर्फ़बारी होने के आसार भी हैं. निचले इलाकों में छुटपुट बारिश की संभावनाएं बनी हुई हैं.

क्रिसमस पर क्यों होगी बर्फबारी, बारिश?
सिंह का कहना है कि एक पश्चिमी विक्षोभ क्रिसमस के मौके पर भी बनता हुआ दिख रहा है, जिसकी वजह से 24 और 25 तारीख को प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फ गिरने की पूरी संभावना रहेगी. मैदानी ज़िलों में हल्की बारिश का अनुमान भी दिया गया है. ज़ाहिर है कि उत्तराखंड में अगले कुछ दिनों में पारा गिरने वाला है और खास तौर से पहाड़ों में लोगों की परेशानी भी बढ़ सकती है.

uttarakhand weather, uttarakhand snowfall, uttarakhand rains, uttarakhand tour, uttarakhand tourism, new year in uttarakhand, उत्तराखंड का मौसम, मौसम समाचार, उत्तराखंड में बर्फबारी, aaj ki taza khabar, UK news, UK news live today, UK news india, UK news today hindi, UK news english, Uttarakhand news, Uttarakhand Latest news, उत्तराखंड ताजा समाचार, dehradun news

ऋषिकेश में नेशनल हाईवे पर घने कोहरे से सुबह विज़िबिलिटी कम हो रही है.

वेलकम टू उत्तराखंड, कैसी है तैयारी?
नववर्ष व क्रिसमस के मौके पर पर्यटकों के बड़ी संख्या में पहुंचने की संभावना को देखते हुए कई नगरों में मुफीद इंतज़ाम किए जा रहे हैं. रुद्रप्रयाग के चोपता में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच सकते हैं, इसके लिए सार्वजनिक स्थलों पर अलाव की व्यवस्था के साथ ही डीएम मनोज गोयल ने चोपता मोटरमार्ग बर्फबारी में भी खुला रखने के लिए जेसीबी, मशीनरी के साथ ही चूना व नमक के छिड़काव के निर्देश दिए.

प्रमुख स्थानों का न्यूनतम तापमान
देहरादून – 5.2
नई टिहरी – 1.4
मुक्तेश्वर – 0.2
मसूरी – (-1)
नैनीताल – (-1)
केदारनाथ – (-15)
चमोली – 0.0
पिथौरागढ़ – (-1.0)
अल्मोड़ा – (-1.2)
हल्द्वानी – 4.0
मुक्तेश्वर – 0.2
बागेश्वर – 2.7
चम्पावत – (-1.2)
लोहाघाट – (-2.0)
पंतनगर – 4.0

पहाड़ों में पिछले कुछ दिनों में हुई बर्फबारी के चलते पूरे उत्तराखंड में पारा लुढ़कता हुआ दिख रहा है. नीति घाटी में तो पारा माइनस 17 डिग्री तक गिरने की खबरें पहले ही आ चुकी हैं. खबरों के मुताबिक शुक्रवार को राज्य में सबसे कम तापमान रानीचौरी में -2.7 तापमान दर्ज किया गया.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

टैग: शीत लहार, उत्तराखंड में बर्फबारी, मौसम पूर्वानुमान

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *