उत्तराखंड का पहला क्रोकोडाइल ईको पार्क बनकर तैयार, पर्यटक कर सकेंगे मगरमच्छों का दीदार

[ad_1]

खटीमा. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) की विधानसभा खटीमा (Khatima News) में राज्य का पहला क्रोकोडाइल ईको पार्क (Crocodile Eco Park) बनकर तैयार हो गया है. पर्यटक यहां 2 किलोमीटर के दायरे में सौ से ज्यादा मगरमच्छों का दीदार कर सकेंगे. इसके साथ ही कॉर्बेट पार्क की तर्ज पर यहां भी जंगल सफारी का आनंद उठा सकेंगे.

भारत-नेपाल और यूपी बॉर्डर से लगे खटीमा सुरई रेंज के घने जंगल के बीच मगरमच्छों का एक बेहद खूबसूरत संसार बसता है. 2 किलोमीटर के इस ककरा नाले के दायरे में सौ से ज्यादा मगरमच्छों की अपनी दुनिया है. तो वहीं पर्यटकों को लुभाने के लिए यहां आकर्षक पार्क भी बनकर तैयार है. सीएम पुष्कर धामी भी खुद क्षेत्र में पर्यटन रोजगार के लिहाज से महत्वपूर्ण बता रहें हैं, तो वही वन महकमे को इतंजार है तो अब सिर्फ सीएम घोषणा में शामिल इस क्रोकोडाइल ईको पार्क के उद्धघाटन का.

ये भी पढ़ें- ‘धर्म संसद’ में भड़काऊ भाषण के मामले में अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं, पुलिस ने FIR में जोड़े दो और नाम

खटीमा के इस सुरई रेंज में बने क्रोकोडाइल ईको पार्क में मगरमच्छों का दीदार कर पर्यटक भी रोमांचित हो रहे हैं. साथ ही रामनगर कॉर्बेट पार्क ना जा पाने वालों के लिए इसे बेहतर विकल्प बता रहें हैं. खटीमा क्षेत्र के क्रोकोडाइल ईको पार्क में आकर पर्यटक जहां जंगली जानवरों के साथ मगरमच्छों को देख रोमांचित होंगे. वहीं पर्यटन का हब बनने से स्थानीय लोगों के लिए स्वरोजगार के रास्ते भी खुलेंगे.

ये भी पढ़ें- ओमिक्रॉन के खतरे के बीच डरा रही हिल स्टेशनों की भीड़, पर्यटकों की बेफिक्री बन सकती है बड़ा संकट

पर्यटकों के लिए बनेगा सुरक्षित ट्रैक
वन विभाग के डीएफओ संदीप कुमार के मुताबिक, ककराह नाले पर तकरीबन एक किलोमीटर लंबे हिस्से को सफारी के लिए चिह्नित जगहों पर तारबाड़ और दीवारें खड़ी की गई हैं. ताकि सफारी का आनंद लेने के लिए आने वाले पर्यटकों को मगरमच्छों से कोई खतरा न हो और पर्यटकों की दूरी भी बनी रहे.

आपके शहर से (ऊधमसिंह नगर)

उत्तराखंड

ऊधमसिंह नगर

उत्तराखंड

ऊधमसिंह नगर

टैग: मगरमच्छ, Udham Singh Nagar News, उत्तरकाशी समाचार

.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *