Lucknow: दुर्गा शंकर मिश्रा होंगे UP के नए मुख्य सचिव, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, कल संभालेंगे कार्यभार

[ad_1]

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Meeting Election) के ऐलान के पहले बड़ा प्रशासनिक फेरबदल हुआ है. 1984 बैच के आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्रा (Durga Shankar Mishra) यूपी के नए मुख्य सचिव होंगे. आईएएस मिश्रा दो दिन बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं. उन्हें छह महीने का सेवा विस्तार मिलेगा. उनकी नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है. वह अभी तक केंद्र में आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव के पद पर तैनात थे. यूपी के मौजूदा सीएस आरके तिवारी को केंद्र भेजा गया है.

यूपी में फरवरी मार्च में होने वाले चुनाव को देखते हुए उनकी नियुक्ति को काफी अहम माना जा रहा है. दुर्गा शंकर मिश्रा पूर्वांचल के मऊ ज़िले के रहने वाले हैं. उन्होंने IIT कानपुर से इलेक्ट्रॉनिक से इंजीनियरिंग किया और सिडनी आस्ट्रेलिया से MBA किया है. वह पब्लिक, पुलिस और ह्यूमन रेसोर्स में डिप्लोमा भी कर चुके हैं. दुर्गा शंकर मिश्रा वर्तमान में हाउसिंग और अर्बन मिनिस्ट्री में सचिव के पद पर तैनात थे.

https://twitter.com/ANI/standing/1476157799142871043?t=uFR1SurOe_HzI9TfGlKLNw&s=19

4 दिसम्बर 1961 को पैदा हुए मिश्रा इसी साल रिटायर भी हो रहे हैं, लेकिन यूपी सरकार की मांग पर उन्हें केंद्र की प्रतिनियुक्ति से यूपी वापस भेजा गया है. इससे मंशा साफ़ है कि सरकार चुनाव के वक्त में दुर्गा शंकर मिश्रा को चीफ़ सेक्रेटरी के पद पर बैठाकर सेवा विस्तार दे रही है.

केंद्र सरकार ने उन्हें उत्तर प्रदेश के प्रस्तावित मुख्यसचिव के रूप में नियुक्ति दी है. बताया गया है कि अगले दो दिन बाद दुर्गा शंकर मिश्र को सेवानिवृत्त होना है. इसके पहले ही उनको सेवा विस्तार दिया गया है. मिश्रा कल यानि गुरुवार को कार्यभार गृहण कर सकते हैं. इस फैसले के बाद यूपी में प्रशासनिक सरगर्मी और तेज हो गई है.

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

टैग: दुर्गा शंकर मिश्रा, दुर्गा शंकर मिश्रा यूपी नए मुख्य सचिव, लखनऊ समाचार, यूपी खबर, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव, दुर्गा शंकर मिश्रा यूपी के नए मुख्य सचिव

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published.