बॉक्सिंग डे टेस्ट: मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लेकर भारत को 18 विकेट से तीसरे दिन बल्लेबाजी करने के बावजूद शीर्ष पर रखा

[ad_1]

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच पहले टेस्ट के तीसरे दिन 18 विकेट गिरे क्योंकि सेंचुरियन में सुपरस्पोर्ट पार्क एक तेज गेंदबाजों के लिए स्वर्ग साबित हुआ। लुंगी एनगिडी ने मंगलवार को पहले 6 विकेट लिए लेकिन यह था मोहम्मद शमी का 5 विकेट यह निर्णायक साबित हो सकता है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका को 197 रनों पर समेट दिया गया था, जो भारत की पहली पारी के कुल 130 रन से कम था।

भारत 3 दिन 16/1 पर स्टंप्स पर पहुंच गया, जिससे उनकी बढ़त 146 रनों की हो गई, क्योंकि उन्होंने जीत के लिए धक्का दिया, जबकि बॉक्सिंग डे टेस्ट का दिन 2 बारिश के कारण धुल गया था। पहली पारी में 60 रनों की पारी खेलने वाले मयंक अग्रवाल को खेल के अंत में नवोदित मार्को जानसेन ने 4 रन पर आउट कर दिया। केएल राहुल और नाइटवॉचमैन शार्दुल ठाकुर ने सुनिश्चित किया कि भारत बिना किसी और नुकसान के स्टंप्स पर जाए।

बॉक्सिंग डे टेस्ट, दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, तीसरा दिन: हाइलाइट्स

गुरुवार को भी बारिश की भूमिका निभाने की उम्मीद है, लेकिन भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर दबाव बनाने और टेस्ट क्रिकेट में उनके लिए एक उल्लेखनीय वर्ष को समाप्त करने के लिए एक अनुकूल परिणाम पर जोर देने की स्थिति में खुद को डाल दिया है।

सेंचुरियन पिच मैच की प्रगति के रूप में तेज करने के लिए जाना जाता है, लेकिन दिन 3 की सतह पूरी तरह से विपरीत थी, जब भारत ने 272/3 बनाया था। दक्षिण अफ्रीका, जो पहले दिन की कड़ी मेहनत के बाद निराश था, मंगलवार को सभी बंदूकें फायरिंग से बाहर हो गया क्योंकि भारत ने अपने शतक केएल राहुल को 123 रन पर खो दिया, जिसमें सलामी बल्लेबाज ने अपने रातोंरात स्कोर में सिर्फ 1 रन जोड़ा।

कगिसो रबाडा ने भारत को 272/3 से 327 रनों पर आउट कर दिया और अपने आखिरी 7 विकेट सिर्फ 55 रन पर गंवा दिए। पूर्व उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे, जिन्होंने रविवार को 40 रनों की तेज पारी खेली, ने इसे फेंकने से पहले सिर्फ 8 रन जोड़े।

रबाडा-एनगिडी संयोजन ने निचले-मध्य क्रम को उड़ा दिया क्योंकि ऋषभ पंत (8), शार्दुल ठाकुर (4) और आर अश्विन (4) मध्य में ज्यादा समय बिताए बिना पवेलियन लौट आए।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए महत्वपूर्ण रन जोड़े और उन्होंने 14 रनों की तेज पारी खेलकर भारत के कुल स्कोर को 327 पर पहुंचा दिया।

मोहम्मद शमी ने दिया भारत का कड़ा जवाब

भारत ने रविवार की सुबह दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों को नई गेंद को बर्बाद करते हुए देखा था और उन्होंने बुमराह, शमी और मोहम्मद सिराज की लाल चेरी की बात जैसी गलती नहीं की। अपनी पारी के पहले ओवर में बुमराह के एक पीच के हाथों अपने कप्तान डीन एल्गर को 0 पर खो देने के बाद दक्षिण अफ्रीका 32/4 पर सिमट गया।

मोहम्मद सिराज को रस्सी वैन डेर डूसन का विकेट मिलने से पहले शमी ने कीगन पीटरसन और एडेन मार्कराम को जल्दी उत्तराधिकार में प्राप्त किया।

गंभीर चोट के बाद बुमराह लौटे

हालाँकि, भारत को एक बड़ा झटका लगा जब बुमराह दूसरे सत्र के दौरान अपने टखने को घुमाकर मैदान से बाहर चले गए। रिप्ले में यह बुरा लग रहा था क्योंकि बुमराह ड्रेसिंग रूम की ओर बढ़ रहे थे। हालांकि, स्टार पेसर अंतिम दक्षिण अफ्रीकी विकेट लेने के लिए मैदान पर लौट आए। उन्होंने फिजियो के साथ काम किया, अपने टखने को बांधा और ड्रेसिंग रूम में करीब दो घंटे बिताए।

बुमराह की अनुपस्थिति में, शार्दुल ठाकुर ने दो महत्वपूर्ण विकेट चटकाए, क्योंकि उन्होंने टेम्बा बावुमा और क्विंटन डी कॉक के बीच 5वें विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की और बाद में 34 रन पर आउट हुए।

बावुमा ने अर्धशतक लगाया लेकिन पुरानी गेंद से शमी की सुंदरता ने उन्हें पूर्ववत कर दिया। रबाडा ने महत्वपूर्ण 25 रनों की पारी खेली, लेकिन शमी ने टेल-एंडर को वापस भेज दिया और सुनिश्चित किया कि मेजबान टीम अपनी पहली पारी में 200 के पार न जाए।

पिछले दो दिनों में पिच के तेज गेंदबाजों के अधिक अनुकूल होने की उम्मीद के साथ, यह भारत के बल्लेबाजों के लिए चरित्र की परीक्षा होगी, लेकिन पहली पारी में सील की गई 130 रनों की बढ़त उन्हें अच्छी स्थिति में रखेगी।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *