Chandigarh MC Election Results: पंजाब चुनाव से पहले चंडीगढ़ में लहराया आप का परचम, केजरीवाल बोले- ये बदलाव का संकेत

[ad_1]

चंडीगढ़. चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव (Chandigarh MC Election Result) की मतगणना सोमवार को संपन्‍न हुई. 35 वार्ड सीटों पर हुए मतदान में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. पंजाब विधानसभा चुनावों से पहले आप की इस जीत को अहम माना जा रहा है. चुनाव परिणामों के अनुसार आम आदमी पार्टी ने चंडीगढ़ नगर निगम (Chandigarh Nagar Nigam Chunav Result) चुनाव में 35 में से 14 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं बीजेपी 12 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है. कांग्रेस को इन चुनावों में नुकसान उठाना पड़ा है. उसे 8 सीटें मिली हैं. शिरोमणि अकाली दल को नगर निगम चुनाव (Chandigarh MC Election Winner List) में 1 सीट पर जीत मिली है. आम आदमी पार्टी पहली बार चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में उतरी थी. चंडीगढ़ में वार्डों की संख्या 2016 में 26 से बढ़कर अब 35 हो गई है.

हालांकि इन चुनाव में किसी भी पार्टी को जीतने के लिए 18 सीटें चाहिए थीं. लेकिन किसी भी पार्टी के पास बहुमत नहीं है. ऐसे में नए मेयर को लेकर पेच फंस सकता है. आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने चुनाव परिणामों पर खुशी व्‍यक्त की है. उन्‍होंने कहा है, ‘चंडीगढ़ नगर निगम में आम आदमी पार्टी की ये जीत पंजाब में आने वाले बदलाव का संकेत है. चंडीगढ़ के लोगों ने आज भ्रष्ट राजनीति को नकारते हुए AAP की ईमानदार राजनीति को चुना है. AAP के सभी विजयी उम्मीदवारों एवं सभी कार्यकर्ताओं को बहुत-बहुत बधाई. इस बार पंजाब बदलाव के लिए तैयार है.’

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में 14 सीटें जीतने पर दिल्‍ली में आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने खुशी जाहिर की है. उन्‍होंने कहा, ‘मैं आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल की ओर से छोटी और ईमानदार पार्टी के प्रति यह प्रेम और विश्‍वास जताने के लिए चंडीगढ़ की जनता को धन्‍यवाद देता हूं. आम ने यह चुनाव पहली बार लड़ा है. चंडीगढ़ सिर्फ ट्रेलर है, पूरी पिक्‍चर तो पंजाब है.’

वहीं वार्ड नंबर 2 से 11 वोटों से हारे कांग्रेस प्रत्याशी हरमोहिंदर लक्की दोबारा मतगणना की मांग कर रहे हैं. वार्ड नंबर 4 से हारीं बीजेपी प्रत्यशी सविता भी दोबारा मतगणना की मांग उठा रही हैं. नगरपालिका के 35 वार्डों के लिए 9 मतगणना केंद्र बनाए गए थे और मतगणना (Chandigarh MC Election Result 2021 Ward Wise Winner List) सुबह नौ बजे शुरू हुई थी. यहां शुक्रवार को हुए चुनाव में 60 फीसदी से ज्यादा मतदान दर्ज किया गया था. इन परिणामों में बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला.

यह भी पढ़ें: Chandigarh MC Election Ward Wise Winner List: यहां देखें चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव में कौन जीता, कौन हारा

चंडीगढ़ नगर निगम चुनाव (Chandigarh Nagar Nigam Chunav) के शुरुआती परिणामों में ही आम आदमी पार्टी को बढ़त दिख रही थी. आप की दमनप्रीत सिंह नागपाल ने मौजूदा मेयर रविकांत को हराया है. परंपरागत रूप से हर पांच साल में होने वाले नगरपालिका चुनाव (Chandigarh MC Election Ward Wise Winner List) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलती है, लेकिन आम आदमी पार्टी के आ जाने से इस बार मुकाबला त्रिकोणीय हो गया था.

टैग: AAP, BJP, चंडीगढ़, पंजाब

.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.