पंजाब के डीजीपी बोले- बेअदबी मामलों की SIT कर रही है जांच, जल्द आएगी रिपोर्ट

[ad_1]

चंडीगढ़. पंजाब के अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर (Sikh Golden Temple) में कथित बेअदबी (Sacrilege) की जांच रिपोर्ट जल्द ही सामने आ जाएगी. इस बात की जानकारी पंजाब के नए डीजीपी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय ने दी. उन्होंने कहा कि पूरे मामले की जांच विशेष जांच दल (SIT) कर रही है. चट्टोपाध्याय के मुताबिक फिलहाल सीसीटीवी फुटेज को खंगाला जा रहा है. उन्होंने ये भी कहा है कि जांच टीम को कई सारे क्लू मिले हैं.

डीजीपी ने कहा कि कपूरथला में बेअदबी को लेकर भी जांच चल रही है. उन्होंने कहा, ‘ हो सकता है कि शख्स चोरी के इरादे से अंदर गया हो. फिलहाल जांच में बेअदबी के कोई सबूत नही मिले है. हमने मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार किया है. हमारे सामने अब चुनाव है. हमारी फ़ोर्स की कोशिश है कि कोई डर न हो. हमने सभी अफसरों के साथ मीटिंग कर ली है.’

अमृतसर के पुलिस आयुक्त सुखचैन सिंह गिल के मुताबिक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा-295ए (धार्मिक समूहों में द्वेष उत्पन्न करना), धारा-307 (हत्या की कोशिश) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है. स्वर्ण मंदिर में लगे सभी कैमरों की फुटेज ली गई है और आरोपी के बारे में सूचना जमा करने के लिए उनकी जांच की जा रही है.

क्या हुआ था स्वर्ण मंदिर में
कहा जा रहा है कि आरोपी स्वर्ण मंदिर में रेलिंग को पार कर पवित्र स्थान पर पहुंच गया था और वहां पर रखी तलवार को उठा ग्रंथी के पास पहुंचा, जहां पर वह गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ कर रहे थे. इस घटना से हरकत में आए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के कार्यबल सदस्यों ने उसे पकड़ा. जब उसे एसपीजीसी के कार्यालय ले जाया जा रहा था तब आक्रोशित ‘संगत’ ने उसकी बुरी तरह से पिटाई की, जिससे उसकी मौत हो गई.

कपूरथला में गिरफ्तारी
इस बीच पंजाब पुलिस ने कपूरथला के एक गुरुद्वारे के प्रबंधक (केयरटेकर) को एक व्यक्ति की पीट-पीट कर हत्या के आरोप में शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया. उस पर हत्या का आरोप लगाया गया है. अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में कथित रूप से बेअदबी का प्रयास करने वाले एक व्यक्ति की पीट-पीटकर हत्या किए जाने के एक दिन बाद निजामपुर गांव के गुरुद्वारे में ‘निशान साहिब’ (सिख धार्मिक ध्वज) का अनादर करने के आरोप में एक अन्य व्यक्ति की हत्या कर दी गई थी.(भाषा इनपुट के साथ)

टैग: मुख्यमंत्री पंजाब, पंजाब

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *