PM Modi: जयपुर के डीजीपी सम्मेलन में शामिल होंगे पीएम मोदी और अमित शाह

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयपुर के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में पांच जनवरी से शुरू होने वाली पुलिस महानिदेशकों (डीजीपी) और पुलिस महानिरीक्षकों (आईजीपी) की तीन दिवसीय सम्मेलन में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के मुताबिक जयपुर में पांच जनवरी से शुरू होने वाले इस तीन दिवसीय सम्मेलन में जिन प्रमुख विषयों पर चर्चा की जाएगी उनमें तीन नये आपराधिक कानूनों का कार्यान्वयन, खालिस्तान समर्थक समूहों की गतिविधियां और जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी हमले समेत कई अहम मुद्दे शामिल हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी औपचारिक सत्र को संबोधित करने से पहले देश के शीर्ष पुलिस अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे, जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पूरे सम्मेलन के दौरान मौजूद रहेंगे, इस सम्मेलन में कई सत्र होंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि आम चुनाव से जुड़े मुद्दे, साइबर अपराध, माओवादी समस्या और इंटरस्टेट पुलिस कॉर्डिनेशन समेत कई अहम मुद्दे है। जिन पर बैठक के दौरान चर्चा होने की उम्मीद है।

पुलिस महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक रैंक के करीब 250 अधिकारी जयपुर के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में आयोजित इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। गृह मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि कई अधिकारियों को काउंटर टेररिज्म, ऑनलाइन धोखाधड़ी, जम्मू-कश्मीर में सीमा पार से आतंकवाद, खालिस्तान समर्थक समूहों की गतिविधियां और वामपंथी उग्रवाद जैसे विषयों पर प्रेजेंटेशन देने की जिम्मेदारी दी गई है। इन सभी उभरती आंतरिक सुरक्षा चुनौतियों का सामना कैसे किया जाए, इस पर विस्तार से चर्चा की जाएगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि मोदी छह-सात जनवरी को सम्मेलन में भाग लेंगे, सम्मेलन में हर साल की तरह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सर्वश्रेष्ठ परंपराओं को प्रजेंट किया जाएगा, ताकि राज्य एक-दूसरे से सीख सकें। पीएमओ ने कहा कि साल 2014 से, प्रधानमंत्री ने डीजीपी सम्मेलन में गहरी रुचि ली है। इस साल सम्मेलन में नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के वक्त भी चर्चा की योजना बनाई गई है।

पीएमओ ने कहा कि इससे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को देश को प्रभावित करने वाले आंतरिक सुरक्षा मुद्दों पर अपने विचार और सिफारिशें प्रधानमंत्री के साथ साझा करने का अवसर मिलेगा। प्रधानमंत्री ने 2014 से देश के हर क्षेत्र में डीजीपी सम्मेलनों के आयोजन को प्रोत्साहित किया है। साल 2014 में इसका आयोजन गुवाहाटी में, 2015 में कच्छ के रण, 2016 में राष्ट्रीय पुलिस अकादमी, हैदराबाद, 2017 में टेकनपुर (मध्य प्रदेश), 2018 में केवडिया (गुजरात), 2019 में पुणे, 2021 में लखनऊ में और 2023 में दिल्ली में आयोजित हुआ था।

इस परंपरा को जारी रखते हुए इस साल जयपुर में सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है, जयपुर में होने वाले इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक, गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत कुमार डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *