अलग-अलग रंगों के क्यों होते हैं सड़क किनारे लगे माइल स्टोन ?, अगर नहीं पता तो ये जरुर पढ़िये

आपने अक्सर सड़क किनारे अलग-अलग रंग के माइल स्टोन लगे देखे होंगे, ये पत्थर सफेद, पीले, हरे और काले रंग के होते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इन पत्थरों के रंग अलग-अलग क्यों होते हैं, या फिर सड़क किनारे इन पत्थरों को क्यों बनाया जाता है ? इन पत्थरों को ऐसे ही नहीं बनाया जाता है, दरअसल ये राहगीरों को संकेत देने के लिये होते हैं, अलग-अलग पत्थरों के रंग का अलग-अलग मतलब होता है।

सीक्रेट कोड

आप ये भी कह सकते हैं कि सड़क किनारे के ये पत्थर सीक्रेट कोड होते हैं, जो राहगीरों को बताते हैं कि आप किस सड़क पर चल रहे हैं, या आने वाले अगला गांव या शहर कौन सा है। अगर आपको नहीं पता कि इन पत्थरों पर काले, पीले, हरे और सफेद रंग का मतलब क्या होता है, तो आइये हम आपको बताते हैं कि इन पत्थरों का मतलब क्या होता है ?

पीला रंग

पीले रंग का माइल स्टोन बताता है कि आप किसी राष्ट्रीय राजमार्ग (नेशनल हाइवे ) से गुजर रहे हैं। इस रंग के माइल स्टोन का इस्तेमाल सिर्फ राष्ट्रीय राजमार्ग पर ही किया जाता है। इस माइल स्टोन पर ये भी लिखा होता है कि आने वाले शहर, गांव या कस्बा कितनी दूरी पर है। इसमें किमी में दूरी लिखी होती है।

काला रंग

काले रंग का माइल स्टोन ये बताता है कि आप किसी बड़ी शहर या जिले की तरफ बढ रहे हैं, कुल मिलाकर ये भी कह सकते हैं कि घनी आबादी वाले क्षेत्रों से पहले काले रंग के माइल स्टोन को लगाया जाता है, ताकि उस राह से गुजरने वाले लोग पहले ही इसे संकेत मान लें, कि आगे वो किसी बड़े शहर या जिले में घुसने वाले हैं।

नारंगी रंग

नारंगी रंग का Mile Stone बताता है कि आप किसी गांव की तरफ बढ रहे हैं, इस रंग के पत्थर ग्रामीण सड़क पर ही लगाये जाते हैं, अगर आप कभी रास्ते से भटक जाएं, और आपको नारंगी रंग के Mile Stone दिखे, तो इसका मतलब है कि आप किसी ग्रामीण सड़क पर पहुंच गये हैं, फिर आप गूगल या फिर किसी स्थानीय व्यक्ति की मदद ले सकते हैं।

हरा रंग

हरे रंग का Mile Stone बताता है कि आप किसी स्टेट हाइवे से गुजर रहे हैं। इस रंग के माइल स्टोन को प्रदेश सरकार के अंतर्गत आने वाली सड़कों पर लगाया जाता है। अगर आप रास्ता भटक गये हैं, और आपको हरे रंग का माइल स्टोन दिख जाए, तो आप समझ जाएं, कि आप स्टेट हाइवे की सड़क पर पहुंच गये हैं।

उजला रंग

उजले रंग का माइल स्टोन घनी आबादी का प्रतीक होता है। बड़े शहर या बड़े जिले के दोनों तरफ ब्लैक और व्हाइट रंग के माइल स्टोन को लगाया जाता है, ताकि इससे गाड़ी चलाने वाले समझ जाएं, कि आगे घनी आबादी वाला क्षेत्र शुरु होने वाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.