Manipur: मणिपुर में बाढ़ से तीन की मौत, हजारों प्रभावित

Manipur: मणिपुर की इंफाल घाटी में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि हजारों लोग प्रभावित हुए, अधिकारियों ने बताया कि सेनापति जिले के थोंगलांग रोड पर भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में एक व्यक्ति मौत हो गई और तीन दूसरे घायल हो गए, वहीं 83 वर्षीय एक महिला उफनती सेनापति नदी में डूब गई।

इंफाल में 75 वर्षीय एक व्यक्ति बारिश के दौरान बिजली के खंभे के संपर्क में आ गया और करंट लगने से उसकी मौत हो गई, उन्होंने बताया कि इंफाल नदी के उफान पर होने से कई इलाकों में पानी भर गया है और इंफाल घाटी में सैकड़ों घरों में पानी घुस गया है, जिसकी वजह से लोगों को पास के सामुदायिक भवनों में शरण लेनी पड़ी है।

उन्होंने बताया कि नम्बुल नदी के उफान पर होने के कारण इंफाल पश्चिम जिले के कम से कम 86 इलाकों में बाढ़ आने की खबर है, जिनमें खुमान लम्पक, नगरम, सागोलबंद, उरीपोक, केसामथोंग और पाओना इलाके शामिल हैं।

अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश की वजह से इंफाल पूर्वी जिले के केरांग, खाबम और लैरीयेंगबाम लेईकाई इलाकों के पास इंफाल नदी का तट टूट गया है और पानी कई इलाकों में घुस गया है, जिससे सैकड़ों घर जलमग्न हो गए हैं।

इंफाल पूर्वी जिले के हेंगांग और खुरई विधानसभा के कई इलाके बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह ने कहा कि कई इलाकों में नदी के तटबंध टूटने की वजह से लोग और पश बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। राज्य सरकार के अधिकारी, सुरक्षाकर्मी और एनडीआरएफ कर्मी प्रभावित लोगों की मदद कर रहे हैं। फंसे हुए लोगों को नावों से सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *