चीनी मीडिया ने दे दी भारत को नसीहत, कहा- द्विपक्षीय संबंधों को पटरी पर लाए

[ad_1]

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच पिछले कुछ समय से सीमा पर गतिरोध चल रहा है, जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच संबंध ठीक नहीं है। इसे लेकर चीनी मीडिया ने भारत को नसीहत दी है और कहा कि, 14वें दौर की वार्ता से पहले भारत को द्विपक्षीय संबंधों को पटरी पर लाना चाहिए।

बीबीसी की खबर के अनुसार, चीन की मीडिया ने भारत से अपील की और कहा कि, दोनों देशों के बीच सीमा गतिरोध पिछले कई समय चल रहा है, जिसका हल निकालने और डिसइंगेजमेंट के लिए 14वें दौर की वार्ता से पहले भारत को द्विपक्षीय संबंधों को पटरी पर लाना चाहिए।

कब होगी 14वें दौर की वार्ता?
चीन की सरकारी मीडिया  ग्लोबल टाइम्स की मानें तो, उच्चस्तरीय 14वें दौर की बैठक कब होगी, इस बात की फिलहाल कोई जानकारी नहीं है और नहीं इस पर किसी तारीख की चर्चा है। हालांकि ग्लोबल टाइम्स न्यूज़ पेपर के चाइनीज़ एडिशन ने अपनी खबर में कहा है कि, भारत की तरफ से दोनों देशों के बीच  सैन्य कमांडर स्तर की 14वें दौर की बातचीत का प्रस्ताव सामने आया है।

13वें दौर की बैठक में क्या हुआ था?
बता दें कि, पूर्वी लद्दाख में LAC यानि कि  वास्तविक नियंत्रण रेखा पर कुछ समय से भारत और चीन में विवाद चल रहा है, जिसे सुलझाने के लिए 13वें दौर की सीनियर सैन्य कमांडर स्तर की बैठक आयोजित की गई थी, जो बेनतीजा साबित हुई।

बैठक के बाद भारत की तरफ से बताया गया था कि, चीन LAC से अपने सैनिक हटाने और यथास्थिति को बहाल करने के लिए तैयार नहीं है। बता दें कि, वर्तमान समय में LAC पर दोनों देशों के बीच हॉट स्प्रिंग्स, डेपसांग बल्ज और चार्डिंग नाला जंक्शन विवाद चल रहा है।

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published.