हरियाणा पुलिस ने जनवरी से नवंबर तक 19 टन मादक पदार्थ किया जब्त, 2361 मामले दर्ज

[ad_1]

चंडीगढ़. हरियाणा (Haryana) के पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल (DGP PK Agarwal) ने बुधवार को कहा कि पुलिस ने राज्य को नशा मुक्त बनाने की सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप मादक पदार्थ तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इस साल जनवरी से नवंबर तक 19.03 टन मादक पदार्थ जब्त (19.03 Tonnes Of Narcotics Seized) किया. उन्होंने कहा कि पुलिस ने स्वापक औषधि एवं मन: प्रभावी पदार्थ कानून (एनडीपीएस) कानून के तहत 2,361 मामले दर्ज किए हैं. हरियाणा पुलिस ने उनके हवाले से एक बयान में कहा है कि व्यापक कार्रवाई के परिणामस्वरूप हेरोइन, चरस, स्मैक, गांजा, अफीम, पोस्ता दाना सहित 19,036 किलोग्राम नशीले पदार्थ की बरामदगी हुई है.

मादक पदार्थों के खतरे से लड़ने के लिए कानून प्रवर्तन और जागरूकता के बहु-आयामी दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस राज्य से नशीली दवाइयों की लत को खत्म करने के लिए अथक प्रयास कर रही है. अग्रवाल ने कहा कि एनडीपीएस कानून के तहत सबसे अधिक 397 मामले सिरसा में दर्ज किए गए. इसके बाद गुरुग्राम में 204, फतेहाबाद में 186, करनाल में 173, रोहतक में 144, हिसार में 130 और कुरुक्षेत्र में 113 मामले दर्ज किए गए.

उसने मादक पदार्थ की 91 गोलियां निगल ली थीं
वहीं, कुछ देर पहले दिल्ली से खबर सामने आई थी कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क अधिकारियों ने बुधवार को युगांडा से आई एक यात्री को गिरफ्तार किया. उसने गोलियों के रूप में एक किलोग्राम कोकीन निगल ली थी. वित्त मंत्रालय ने यह जानकारी दी. हवाई अड्डे के टर्मिनल तीन पर कुछ दिन पहले युगांडा से आई यात्री के शरीर में बाहर से विचित्र प्रकार की हलचल देखकर सीमा शुल्क अधिकारियों को उस पर शक हुआ और उन्होंने निगरानी रखना शुरू कर दिया. ग्रीन चैनल से गुजर कर जैसे ही उक्त यात्री हवाई अड्डे के निकास द्वार पर पहुंची, सीमा शुल्क अधिकारियों ने अंततः उसे रोक लिया और पूछताछ में पता चला कि उसने मादक पदार्थ की 91 गोलियां निगल ली थीं.

गिरफ्तार किया गया और आगे की जांच जारी है
गिरफ्तारी की जानकारी देते हुए मंत्रालय ने कहा कि यात्री को अस्पताल में भर्ती किया गया जहां एक्स रे में सामने आया कि उसकी आंतों में गोलियां भरी हैं. मंत्रालय ने कहा, “विशेषज्ञ चिकित्सकीय निगरानी में गोलियां शरीर से बाहर निकालने की प्रक्रिया की गई जिसमें 91 गोलियां बरामद हुई. पूरी प्रक्रिया कई दिन तक चली. इन 91 गोलियों से 992 ग्राम सफेद पाउडर मिला. जांच में पता चला कि वह कोकीन था.” यात्री ने स्वापक औषधि एवं मनःप्रभावी पदार्थ अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन किया था इसलिए उसे 29 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया और आगे की जांच जारी है.

(इनपुट- भाषा)

आपके शहर से (चंडीगढ़)

टैग: चंडीगढ़, हरियाणा समाचार, हरियाणा पुलिस, तस्करी

.

[ad_2]

Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published.