Patna: CM नीतीश की अध्यक्षता में हुई साल की अंतिम कैबिनेट बैठक, 14 एजेंडे पर लगी मुहर

[ad_1]

पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में मंगलवार को पटना (Patna) में कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) संपन्न हुई. इस बैठक में कुल 14 एजेंडों पर मुहर लगाई गई. वर्ष 2021 की आखिरी मंत्रिमंडल बैठक में सेवा विस्तार के साथ ही बर्खास्तगी का निर्णय लिया गया. साथ ही कैबिनेट द्वारा मुख्य सचिव (Chief Secretary) त्रिपुरारी शरण का कार्यकाल नहीं बढ़ाने का फैसला लिया गया है. इससे साल के अंतिम दिन यानी 31 दिसंबर को वो रिटायर हो जाएंगे.

बैठक में यह भी तय हुआ कि युवा शक्ति के लिए 389 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. साथ ही 2022-23 में 89 आईटीआई की स्थापना की जाएगी. कैबिनेट ने राज्य में इको पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इको-पर्यटन संभाग की स्थापना और 22 पदों के सृजन की मंजूरी दी है. वहीं, बीपीएससी, एसएससी, तकनीकी सेवा आयोग, विश्वविद्यालय सेवा आयोग समेत विभिन्न परीक्षाओं के लिए स्क्रूटनी कार्य करने वाले कर्मियों की पारिश्रमिक दर को पुन: निर्धारित करने की मंजूरी दी गई. राजगीर नेचर सफारी के संचालन के लिए 38 पदों के सृजन की भी मंजूरी दी गई.

इसके अलावा, बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के मुख्य अभियंता पद पर संजय कुमार को एक साल का सेवा विस्तार दिया गया. बिहार नगरपालिका अधिनियम में संशोधन कर तीन नए नगर निकायों के गठन को मंजूरी के साथ सात नगर निकायों का उत्क्रमण, दो नगर निकायों का विस्तार और सात नगर निकायों के नाम में संशोधन की मंजूरी दी गई. वहीं, दरभंगा के निलंबित मेडिकल इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह को बर्खास्त करने पर भी सहमति बनी.

आपके शहर से (पटना)

टैग: बिहार के समाचार हिंदी में, कैबिनेट बैठक, CM Nitish Kumar, नीतीश सरकार

.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.