बिहार के स्वास्थ्य विभाग की बड़ी पहल, ब्लड डोनेट करने वालों को मिलेगा स्मार्ट डोनर कार्ड

[ad_1]

पटना. दुर्घटना और इमरजेंसी की स्थिति में अक्सर मरीजों की जान बचाने के लिए खून की जरूरत पड़ती है. ऐसे समय में ब्लड उपलब्ध कराने के लिए ब्लड बैंक (Blood Bank) बनाया गया है. लेकिन वो पर्याप्त नहीं होता है. इस स्थिति में उन लोगों की भूमिका बढ़ जाती है जो स्वेच्छा से रक्त दान करते हैं. लेकिन कई बार रक्त दान करने वालों को इस बात की जानकरी नहीं होती है कि उन्होंने जो रक्त दान (Blood Donation) किया है उसका क्या हो रहा है. साथ ही रक्त दान करने पर उन्हें पेपर डोनर कार्ड दिया जाता था जिसे खोने या गुम होने का डर बना रहता था. लेकिन अब बिहार के स्वास्थ्य विभाग (Bihar Health Department) ने स्वेच्छा से रक्त दान करने वालों के लिए बड़ा कदम उठाने की पहल की है.

स्वास्थ विभाग ने तय किया है कि जो लोग भी स्वेच्छा से रक्त दान करेंगे उनके लिए स्वैच्छिक रक्त दाता स्मार्ट डोनर कार्ड बनाया जाएगा और रक्त दाता को मुहैया कराया जाएगा. इस कार्ड के कई फायदे हैं. स्मार्ट डोनर कार्ड में सभी रक्त दाताओं को एक यूनिक पहचान संख्या दी जाएगी जिसमें रक्त दाताओं के नाम, जन्म तिथि, पूरा पता, ब्लड ग्रुप, मोबाइल नंबर के साथ-साथ उनकी तस्वीर लगी हुई होगी. रक्त दान करने वालों की पूरी जानकरी राज्य स्वास्थ समिति की वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी जिससे लोगों को इसकी पूरी जानकारी मिल सकेगी.

ब्लड डोनेट करने वालों को मिलेगी पूरी जानकारी

वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन होने के बाद जब भी डोनर ब्लड डोनेट करेंगे या उनके कार्ड से रक्त दान के बाद किसी को रक्त की आपूर्ति की जाएगी, उसकी भी पूरी जानकरी हर बार अपडेट कर दी जाएगी. इसकी जानकारी ब्लड डोनेट करने वालों को भी मिल जाएगी.

जरूरत के समय लोगों को खून की दिक्कत ना हो, उन्हें आसानी से ब्लड मिल सके इसको लेकर स्वास्थ विभाग लगातार प्रयास में लगा है. बिहार के 89 ब्लड बैंकों का डिजिटलीकरण किया जा चुका है जिससे लोगों को ब्लड मिलने में दिक्कत ना हो, ब्लड बैंकों को ई-रक्तकोश से जोड़कर इनका डिजिटलीकरण किया गया है.

दूसरी ओर राज्य के 10 जिलों में 10 नए ब्लड बैंक भी बनाये जा रहे हैं ताकि खून की उपलब्धता में कमी न हो. स्वास्थ विभाग की इस पहल पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इस प्रकार की व्यवस्था लागू करने से डोनर को पहले से और भी ज्यादा लाभ मिलेगा.

आपके शहर से (पटना)

टैग: बिहार स्वास्थ्य विभाग, बिहार के समाचार हिंदी में, रक्त बैंक, रक्तदान, Mangal Pandey

.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.