World Tourism Day 2022: क्यों मनाया जाता है ‘वर्ल्ड टूरिज्म डे’, जानें क्या है इस बार का थीम

नमिता बिष्ट

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हर साल 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र विश्व व्यापार संगठन यानि UNWTO ने इस दिन की शुरुआत की। इस साल 2022 में विश्व पर्यटन दिवस की थीम ‘पर्यटन पर पुनर्विचार’ रखी गई है,जो कि कोरोना महामारी के बाद पर्यटन उद्योग में हुए बदलाव पर पुनर्विचार करने को प्रेरित करता है।

कोविड के बाद की वापसी
पर्यटन को आय का एक प्रमुख स्रोत माना जाता है। बीते सालों में पर्यटन कोरोना महामारी के चलते चुनौतियों से जूझ रहा था। हालांकि पिछले एक साल में इसमें आश्चर्यजनक बढ़ोत्तरी देखी गई है। इस साल का विश्व पर्यटन दिवस इसीलिए खास है क्योंकि इस उद्योग ने आखिरकार पहले से कहीं अधिक बड़ी और बेहतर वापसी की है।

1980 में पहली बार मनाया गया
विश्व पर्यटन दिवस की शुरुआत साल 1970 में संयुक्त राष्ट्र विश्व व्यापार संगठन यानि UNWTO द्वारा की गई थी। इसके बाद 27 सितंबर 1980 को पहली बार विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया। तब से हर साल 27 सितंबर के दिन ही विश्व पर्यटन दिवस को मनाया जाता है। बता दें कि इसकी तारीख को 27 सितंबर के रूप में इसलिए चुना गया था क्योंकि 1970 में इसी दिन UNWTO को मान्यता दी गई थी। UNWTO को दी गई मान्यरता वास्तव में वैश्विक पर्यटन में एक मील का पत्थर माना जाता है।

इस बार ये देश कर रहा है होस्ट
पहली बार पर्यटन दिवस मनाने का मकसद पर्यटन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करना था, लेकिन 1997 में UNWTO ने तय किया था कि हर साल विश्व पर्यटन दिवस के अलग-अलग मेजबान देश होंगे। विश्व पर्यटन दिवस 2022 का मेजबान देश इंडोनेशिया है। जिसे बाली में आयोजित किया जा रहा है। यह इंडोनेशिया में एक बहुत लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

विश्व पर्यटन दिवस का महत्व
इस दिन का उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के भीतर पर्यटन की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाना और यह प्रदर्शित करना है कि यह दुनिया भर में सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्यों को कैसे प्रभावित करता है। बता दें कि पर्यटन क्षेत्र न केवल किसी देश के विकास और विकास में योगदान देता है बल्कि स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान को भी बढ़ावा देता है, यह विभिन्न क्षेत्रों में हजारों रोजगार सृजित करने में मदद करता है और ढांचागत विकास को भी प्रोत्साहित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *