घर में सुख-समृद्धि पाने के लिए लगाए ये पेड़-पौधें, नहीं रहेगी जीवन में कोई कमी

पेड़-पौधें हमारे जीवन का आधार हैं। पेड़ पौधे पर्यावरण को तो शुद्ध रखते ही हैं, साथ ही ये हमारे ऊपर सकारात्मक प्रभाव भी डालते हैं। कुछ पेड़-पौधों को घर में लगाने से घर का वातावरण शु्द्ध होता है। हर पेड़ पौधे में विशेष प्रकार के गुण पाए जाते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें आप अपने घर पर लगाकर अपनी किस्मत चमका सकते हैं। कई बार हम बहुत मेहनत करने के बाद भी अपने काम का उचित मूल्य, वेतन या आर्थिक तरक्की नहीं कर पाते हैं। यदि हम वास्तु और फेंगशुई के बताए कुछ बातों को अपने जीवन में आत्मसात कर लें, तो हो सकता है कि इससे आर्थिक तंगी और जीवन में फैली नकारात्मकता दूर करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा इन पौधे की मदद से कई बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है। इन पेड़-पौधे लगाने से लोगों की सोई किस्मत भी जग जाती है और मां लक्ष्मी की कृपा भी बनी रहती है। इसके साथ ही घर में धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती है। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में जो आपकी किस्मत भी बदल देंगे।
लक्ष्मणा का पौधा
ये पौधा मां लक्ष्मी को अति प्रिय है। इसे आप अपने घर में एक गमले में लगा सकते हैं। लक्ष्मणा का पौधा भी धन को आकर्षित करता है। वास्तु की मानें तो घर में इस पौधे को लगाने से धन की कमी नहीं होती, यानी घर में हमेशा पैसों की बरसात होती रहती है।
मनी प्लांट

इस पौधे को आर्थिक स्थिति के लिहाज से बहुत अहम माना गया है। इस पौधे को घर में सही दिशा में लगाना जीवन में कभी कोई परेशानियां नहीं होती है। लेकिन, इसे घर की दक्षिण दिशा में लगाना धन हानि का कारण बन सकता है।
स्नेक प्लांट
स्नेक प्लांट के पत्ते लंबे, नुकीले और हरे रंग के होते हैं। इस पौधे को लगाने से विशेष फायदे होते हैं। यह घर के अंदर की हवा को शुद्ध तो करता ही है, आर्थिक संपन्नता में भी वृद्धि करने में सहायक माना जाता है। यदि आप बिजनेस करते हैं तो आपको जरूर लगाना चाहिए। यह बिजनेस ग्रोथ में सहायक माना जाता है।
लकी बम्बू प्लांट
यह पौधा कांच के जार में पानी भरकर रखा जाता है। लकी बम्बू प्लांट सौभाग्य, समृद्धि और शुभता में वृद्धि करने वाला माना जाता है। यह पौधा जितना बढ़ता है, उतना ही अच्छा माना जाता है। इसका सूखना दूर्भाग्य का सूचक होता है।
रजनीगंधा
वास्तु में रजनीगंधा लगाना काफी शुभ माना गया है। कहते हैं इस पौधे को लगाने से आपकी किस्मत भी बदल सकती है! रजनीगंधा की तीन क़िस्म होती है। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं। यह पौधा तनाव और चिंता को कम करके मन को शांत करता है।
अशोक का पेड़
अशोक के पेड़ के बारे में ज्यादातर लोगों को पता होगा। अशोक का पेड़ घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है। लोग दरवाजों के दोनों ओर भी अशोक के पेड़ लगाते हैं जो बहुत शुभ रहते हैं। यदि आपके घर में बगीचा है और पेड़ पौधे लगाने के पर्याप्त स्थान है तो थोड़ी-थोड़ी दूरी पर अशोक के कई पौधे लगाना चाहिए। अशोक का पेड़ घर में लगाने से घर से शोक और दुख दूर रहता है। आपके घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है। इसके अलावा द्वार पर अशोक के पत्तों की तोरण लगाना भी बहुत शुभ रहता है।
आंवले का पेड़
स्वास्थ्य की दृष्टि से तो आवंला लाभकारी है ही, इसके अलावा हिंदू धर्म में आंवले के पौधे की पूजा भी की जाती है। आंवला नवमी के दिन आंवले के पेड़ की पूजा करने का विशेष प्रावधान माना गया है। मान्यता है कि आंवले के पौधे की जड़ में भगवान विष्णु का वास होता है। यह पौधा बहुत ही शुभ माना गया है। मान्यता है कि इसे घर में लगाने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी आपके घर में हमेशा बनी रहती है। आंवले के पौधे की देखभाल नियमित रूप से करनी चाहिए। उसमें समय समय पर खाद, पानी देना चाहिए, क्योंकि मान्यता है कि जिस तरह से ये पौधा फलता-फूलता हैं, आपके घर में सुख और धन बढ़ता जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.