अब आप साथ ले जा सकेंगे बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर की प्रतिमा…

0
293

अब बाबा केदारनाथ और बदरीनाथ मंदिर की प्रतिमा हर घर में नजर आएंगी, महिला एवं बाल विकास सशक्तिकरण विभाग ने मास्टर ट्रेनर की मदद से महिला समूहों को प्रतिमा बनाने का कार्य ,सौंपा है। आगामी यात्रा सीजन में देश-विदेश से चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्री अपने साथ बदरी-केदार की प्रतिमाओं को घर ले जा सकेंगे।

महिला बाल विकास सशक्तिकरण विभाग द्वारा उत्तराखंड महिला समेकित विकास योजना के अन्तर्गत महिला समूह लकड़ी से निर्मित केदारनाथ और बदरीनाथ के हूबहू मंदिर बना रही हैं यह काम जिला उद्योग विभाग संपादित कर रहा है. मास्टर ट्रेनर के जरिए 14 गांवों के 24 स्वयं सहायता समूहों को मंदिर बनाने का जिम्मा सौंपा गया है. प्रत्येक महिला हर दिन करीब एक से दो हजार रुपए भी कमा रही है।

500 से 15 हजार तक दाम

केदारनाथ मंदिर की प्रतिमा का दाम पांच सौ से लेकर 15 हजार तक है, जबकि बदरीनाथ मंदिर की प्रतिमा के दाम दो हजार से पांच हजार तक हैं मास्टर ट्रेनर भास्कर पुरोहित एवं स्वयं सेवी महिला संतोषी ने बताया कि हर दिन एक महिला 10 से 12 मंदिर तैयार कर रही है. यानी हर महिला एक दिन में एक हजार से दो हजार तक कमा रही हैं. यह योजना महिला स्वयं सहायता की महिलाओं के लिए लाभकारी साबित हो रही है।

जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक एचसी हटवाल ने बताया कि योजना के लिए प्रथम चरण में 30 लाख रुपए स्वीकृत हुए हैं. इनमें 15 लाख रुपए कार्यदायी विभाग जिला उद्योग केन्द्र को प्राप्त हो गए हैं. विभाग द्वारा प्रथम चरण में अस्सी हजार रुपए मंदिर की प्रतिमा बनाने वाली महिला समूहों को दिए जा चुके हैं. और  साथ ही11 लाख की मशीन लगाई गई है।

Spread the love

LEAVE A REPLY