प्रदेश में हेल्थ केयर और मेडिकल टूरिज्म पर हो फोकस- सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत

0
192

उत्तराखंड में हेल्थ केयर, मेडिकल टूरिज्म, मेंटल हेल्थ और आजीविका आधारित स्टार्टअप पर जबर्दस्त काम हो सकता है। विशेषज्ञों की राय में यह पर्वतीय राज्य इन नए क्षेत्रों पर काम करेगा तो इसमें रोजगार और स्वरोजगार की नई संभावनाओं के दरवाजे खुलेंगे।

ये महत्वपूर्ण सुझाव सोमवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में बनाए गए 13 सदस्यीय मुख्यमंत्री सलाहकार समूह की बैठक में आए। सलाहकार समूह की यह पहली बैठक थी। मुख्यमंत्री ने कहा कि बैठक में विशेषज्ञों के जो अहम सुझाव आए हैं, सरकार उन पर गंभीरता के साथ अमल करेगी। यह आत्मनिर्भरता के लिए पीएम मोदी की लोकल के लिए वोकल बनने की दिशा में हमारा प्रयास है। उद्यमिता, नवाचार एवं स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए राज्य में यह नई पहल की जा रही है। जिसमें सरकारी के साथ ही विभिन्न क्षेत्रों के गैर सरकारी विशेषज्ञों को शामिल किया गया है। इन विशेषज्ञों की सलाह से राज्य के औद्योगिक विकास एवं हिमालयी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे।

सीएम ने कहा कि राज्य में इंवेस्टर समिट के दौरान सवा लाख करोड़ के एमओयू हस्ताक्षरित किए गए थे, जिनमें से 25 हजार करोड़ के कार्यों की ग्राउंडिंग हो चुकी है। कोविड-19 के जिस दौर से हम गुजर रहे हैं, उससे औद्योगिक गतिविधियां जरूर प्रभावित हुईं हैं। इस दौर में दिक्कतें भी आई हैं और नई संभावनाएं भी विकसित हुई हैं।

Spread the love

LEAVE A REPLY