नही रहे उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोकप्रिय गायक जीत सिंह नेगी…

1
116

उत्तराखंड के लिए दुखद की खबर। उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोकगायक व गीतकार जीत सिंह नेगी का निधन हो गया है। बता दें कि एक हफ्ते के अन्दर उत्तराखंड कला जगत का दूसरा बड़ा सितारा अब नही रहा। इससे पहले भी उत्तराखंड के प्रसिद्ध जनकवि व लोकगायक हीरा सिंह राणा का निधन हुआ था।

आपको बता दें  कि जीत सिंह नेगी लम्बे समय से अस्वस्थ थे रविवार को उन्होने देहरादून में स्थित आवास पर आखिरि सांस ली। जीत सिंह नेगी की उम्र 95 वर्ष थी। उनका जन्म पौड़ी में 1925 में हुआ था। जीत सिंह नेगी को लेजेन्डरी सिंगर सम्मान से नवाजा गया था यही नहीं जीत सिंह नेगी को संकृति विभाग ने पुस्तक के रुप में संकलित किया है यह उनके लिए किसी सम्मान से कम नही है म्यार गीत नामक इस पुस्तक में नेगी के 150 से 60 दशक के गाये हुए गीत शामिल किये गए है इनके द्वारा गाये गए गीतो को उत्तराखंड की सांस्कृतिक धरोहर भी माना गया है।

जीत सिंह नेगी के गीत तू होली बीरा, काली रतब्योन, बोल बौराणी क्या तेरो नौं च आदि बेहद प्रसिद्ध गीतों में से थे। उन्होंने आकाशवाणी से कई लोकप्रिय गीत गाए। 1960 और 70 के दशक के वे लोकप्रिय गायक रहे। जीत सिंह नेगी के भूले बिसरे गीतों को बाद में नरेंद्र सिंह नेगी ने भी स्वर देकर एक कैसेट में पिरोया था।

 

 

 

Spread the love

1 COMMENT

LEAVE A REPLY