SC-ST के अधिकारों की रक्षा काे हर कुर्बानी को हमारी सरकार तैयार: CM नीतीश

0
666
Nitish Kumar

मुख्यमंत्री व जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने अनुसूचित जाति-जनजाति समाज को भरोसा दिलाया है कि उनके अधिकार की रक्षा के लिए उनकी सरकार हर कुर्बानी देने को तैयार है.

उन्होंने चुनौती देते हुए कहा कि दुनिया की कोई ताकत नहीं, जो देश में अनुसूचित जाति-जनजाति के आरक्षण को समाप्त कर दे. सीएम सोमवार को पूर्णिया के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित जदयू के दलित-महादलित प्रमंडलीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि भीमराव आंबेडकर ने जिस आरक्षण की व्यवस्था की थी, उसके साथ कोई छेड़छाड़ नहीं कर सकता है. उन्होंने अनुसूचित जाति-जनजाति के लोगों आश्वस्त किया कि वे चिंता न करें. उनके अधिकार की रक्षा के लिए उनकी सरकार हर लड़ाई लड़ने को तैयार है.

जब तक उनकी सरकार है, वे बिल्कुल निश्चिंत रहें. उन्हें कोई परेशान नहीं करेगा. विपक्ष पर इशारा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि चुनाव के समय कुछ लोग टकराव पैदा करने की कोशिश में लगे हैं.

उन्होंने एेसे लोगों को खबरदार किया और कहा कि उनके बहकावे में नहीं आएं. समाज में टकराव पैदा होने से विकास ठप होगा. उन्होंने एकजुट होकर समाज में प्रेम, शांति और भाईचारा लाने का संदेश दिया.

अपने आधे घंटे के भाषण में मुख्यमंत्री अनुसूचित जाति-जनजाति के विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया. कहा कि उनकी सरकार जब पहली बार सत्ता में आयी, तो उन्होंने सबसे पहले पंचायती राज और नगर निकायों के चुनावों में आरक्षण की व्यवस्था की.

अब तो बिहार में ज्यूडिशरी में भी आरक्षण लागू कर दी गयी है. हम सिर्फ विकास की बात नहीं करते, बल्कि न्याय के साथ विकास की बात करते हैं. इसमें समाज के हर तबके की भलाई है. जब तक समाज के अंतिम पंक्ति तक विकास नहीं पहुंचेगा, तब तक विकास का कोई मायने नहीं है.

Spread the love

LEAVE A REPLY