शिंजो आबे के बाद योशिहिदे सुगा बने जापान के नए प्रधानमंत्री

0
147

जापान की संसद ने बुधवार को योशिहिदे सुगा को अपने नए प्रधानमंत्री के तौर पर (Yoshihide Suga) चुना है। उनसे पहले शिंजो आबे ने पीएम के रूप में जापान को अपनी सेवाएं दीं है। सत्तारूढ़ पार्टी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के उत्तराधिकारी को चुनने के लिए संसद के निचले सदन ने वोट देकर इनका चुनाव किया, जहां सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है। गौरतलब है कि अपनी खराब स्वास्थ्य के चलते शिंजो आबे ने पिछले महीने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। चीफ कैबिनेट सेक्रेटरी योशिहिदे सुगा लंबे समय से आबे के दाहिने हाथ रहे। उन्हें सोमवार को गवर्निंग लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी का नया प्रमुख चुना गया।
सुगा के प्रधानमंत्री बनने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने उनको बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि जापान के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्ति पर योशिहिदे सुगा को हार्दिक बधाई। मैं संयुक्त रूप से हमारी विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तत्पर हूं।

कौन है योशिहिदे सुगा?
कार्डबोर्ड फैक्ट्री में काम करने से लेकर शिंजो आबे की कैबिनेट में शामिल होने का योशिहिदे सुगा का सफर काफी लंबा है। सुगा एक किसान के बेटे है। अपने बयान में उन्होंने कहा कि वे आबे की अधूरी नीतियों को आगे ले जाएंगे और उनकी शीर्ष प्राथमिकता कोरोना वायरस से जंग होगी साथ ही महामारी के कारण जर्जर हुई अर्थव्यवस्था को फिर से अपनी जगह पर लाएंगे।

Spread the love

LEAVE A REPLY