हैंडसैनिटाइजर का अधिक उपयोग हो सकता है हानिकारक।

0
32

कहा जाता है कि किसी भी चीज़ की अति खराब होती है लेकिन यही देखा जा रहा है आजकल हर तरफ। कोरोना काल में हाथों को  धोने की या फिर सैनिटाइज  करने की  सलाह तो हर चिकित्सक दे रहा है, पर इस डर से की कहीं हम संक्रमण में न आ जाये हम भूल गए है कि ज्यादा हाथ सैनिटाइज करना भी हो सकता है हानिकारक। एक स्टडी के दौरान देखा गया है कि ज़रूरत से ज्यादा हैंडसैनिटाइज करने से हो सकती है- हार्मोन असंतुलन, पेट में दर्द, मेटाबोलिक डिसऑर्डर, कमजोर इम्यून सिस्टम जैसी परेशानियां।

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एडिशनल डायरेक्टर जनरल डॉक्टर आर.के. वर्मा ने कहा है कि हैंडसैनिटाइजर का एक सीमा से अधिक उपयोग करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे बचाव के लिए उन्होंने सुझाव दिया है कि जब आप लोग घर में हो उस समय हैंडसैनिटाइजर के उपयोग की जगह साबुन से हाथ धुलें।

हैंडसैनिटाइजर को बनाने में जिन केमिकल्स का उपयोग किया जाता है, उनमें आमतौर पर बेंजाल्कोनियम क्लोराइड होता है जो कि कीटाणुओं और बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है, लेकिन अत्यधिक इस्तेमाल के बाद ये सैनिटाइजर ही हाथ के कुछ ऐसे बैक्टीरिया को भी मार देता है जो हाथों की त्वचा को बरकरार रखने में मदद करते है। जिससे की फिर एलर्जी, खुजली या जलन जैसी परेशानियां उत्पन होती है।

इन सभी परेशानियों से बचने के लिए हमें इन बातों पर ध्यान देना है –

  • हमे सैनिटाइजर का उपयोग तब ही करता चाहिए जब हम अपने घरो से बाहर हो
  • हर आधे घंटे में हैंडसैनिटाइजर का इस्तेमाल ज़रूरी नहीं
  • हो सके तो हैंडसैनिटाइजर की जगह साबुन और पानी का इस्तेमाल करे
  • हैंडसैनिटाइजर का इस्तेमाल सिर्फ उसके उपयोग के अनुसार करे, इसका सेवन हानिकारक हो सकता है
  • अगर वप किसी कठोर रसायनों के साथ काम करते है तो उन रसायनो को पूरी तरह से हाथ से हटाकर की ही हैंडसैनिटाइजर का इस्तेमाल करे
Spread the love

LEAVE A REPLY