अयोध्या में बनने वाली भगवान राम की भव्य प्रतिमा बनाएगी विश्व रिकॉर्ड

0
110
उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बनने वाली भगवान राम की भव्य प्रतिमा जो कि 251 मीटर ऊँची होगी, बनाएगी विश्व रिकॉर्ड।  बताया जा रहा है कि प्रतिमा के निर्माण का काम ट्रस्ट के गठन के साथ ही शुरू हो गया था। प्रतिमा के काम के लिए पद्म भूषण से सम्मानित मूर्तिकार राम सुतार और उनके बेटे अनिल सुतार को सौंपा गया है, जिसमे उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से वार्तालाप के दौरान उन्होंने ये बात स्पष्ट रखी थी कि प्रतिमा पूर्ण रूप से स्वदेशी होगी, उसका कोई भी हिस्सा विदेश से बन कर नहीं आएगा और पूर्ण रूप से अयोध्या में ही बनेगी। ये भी बताया जा रहा है कि ये भव्य प्रतिमा, कार्य शुरू होने के बाद साढ़े तीन साल में बन कर तैयार हो जाएगी।
 राम सुतार और उनके बेटे अनिल सुतार ने ही गुजरात में भी सरदार पटेल की 184 मीटर ऊँची प्रतिमा का डिज़ाइन तैयार किया था और अपनी टीम के साथ प्रतिमा भी बनाई था। ये ही नहीं उन्होंने अब तक 15000 से ज्यादा मूर्तियां बनाई हैं।
हालांकि अभी तक चीन में गौतम बुद्ध की प्रतिमा की ऊंचाई दुनिया सबसे ज्यादा है जो कि 208 मीटर है लेकिन भगवान राम की प्रतिमा बनने के बाद अयोध्या में विश्व की सबसे भव्य प्रतिमा होगी।
Spread the love

LEAVE A REPLY