अमेरिका ने कराया UAE और बहरीन का इजरायल से समझौता

0
132

इजरायल और खाड़ी देशों के बीच मंगलवार को ऐतिहासिक समझौते की शुरुआत हुई। वाइट हाउस में आयोजित समारोह के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अध्यक्षता में हुए UAE और बहरीन ने इजरायल के साथ ऐतिहासिक समझौते पर दस्तखत किए।

समझौते के अनुसार के इन दोनों प्रमुख देशों ने इजरायल के साथ रिश्तों को पूरी तरह सामान्य करते हुए उसे मान्यता दे दी है। समझौते को अब्राहम (या इब्राहीम) संधि का नाम दिया गया है।

इस ऐतिहासिक समझौते को अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने ‘नए मिडल ईस्ट का आगाज’ बताया है। उम्मीद जतायी जा रही है कि इससे न सिर्फ पश्चिम एशिया में नई व्यवस्था का सूत्रपात होगा बल्कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए शबाब पर पहुंचे प्रचार के बीच उनकी छवि शांति लाने वाले एक नायक की हो सकती है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की अध्यक्षता में हुए समारोह में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने समझौते का स्वागत करते हुए कहा, ‘यह दिन ऐतिहासिक है। यह शांति की नई सुबह का आगाज है।’ यूएई के विदेश मंत्री और क्राउन प्रिंस के भाई शेख अब्दुल्लाह बिन जायेद अल नाहयान ने कहा कि इससे दुनियाभर में उम्मीद की एक नई किरण जागेगी। फिलिस्तीनियों के इस समझौतें की निंदा करने के बावजुद बहरीन के विदेश मंत्री अब्दुल्लाआतिफ अल-जायानी ने इस समझौते का स्वागत कर यह उम्मीद भी जताई कि उनका देश फिलिस्तीन के साथ खड़ा रहेगा।

Spread the love

LEAVE A REPLY