भारत में समय पर पहली बार समय पर चली सभी ट्रेनें, इससे पहले 99.54% था रिकॉर्ड…..

1
55

भारतीय रेलवे द्वारा बताया गया है कि इतिहास में पहली बार समय की पाबंदी 100 प्रतिशत हासिल की गयी। आज पहली बार सभी ट्रेनें समय पर चलीं। इससे पहले यह रिकॉर्ड 99.54 प्रतिशत था क्योंकि 23 जून 2020 को एक ट्रेन लेट हुई।

 

साथ ही पिछले महीने रेलवे ने 230 विशेष रेलगाड़ियों को चलाने में 100 प्रतिशत समय की पाबंदी सुनिश्चित करने के लिए अपने जोनों को निर्देश दिया था। जो सामान्य रूप से पूरे नेटवर्क पर चलने वाली 13 हजार ट्रेनों में से दो प्रतिशत से कम है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने सभी महाप्रबंधकों और मंडल रेल प्रबंधकों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि 15 जोड़ी राजधानी ट्रेनें और 100 जोड़ी यात्री ट्रेनें बिना किसी देरी के अपना शेड्यूल पूरा करें।

यादव ने कहा था कि चूंकि वर्तमान में नेटवर्क पर चलाई जा रही गाड़ियों की संख्या कम है इसलिए समय की पाबंदी 100 फीसदी होनी चाहिए। रेलवे द्वारा औपचारिक रूप से अपने नेटवर्क पर निजी कंपनियों को यात्री ट्रेनें संचालित करने की अनुमति देने के एक दिन बाद ही इस मील के पत्थर को हासिल किया गया है।
बुधवार को रेलवे ने 151 आधुनिक ट्रेनों के माध्यम से 109 मार्गों पर भागीदारी के लिए योग्यता (आरएफक्यू) के लिए अनुरोध आमंत्रित किए थे। इस परियोजना में निजी क्षेत्र का लगभग 30 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। यह भारतीय रेलवे नेटवर्क पर यात्री ट्रेनों को चलाने के लिए निजी निवेश के लिए पहली पहल है।

Spread the love

1 COMMENT

LEAVE A REPLY