Sony ने लॉन्च किया गूगल ऐसिस्टेंट वाला स्मार्ट स्पीकर

0
828

बर्लिन में चल रहे IFA 2017 के दौरान टेक्नॉलॉजी दिग्गज सोनी ने कई नए प्रोडक्ट्स लॉन्च किए हैं. इसके अलावा एक स्मार्ट स्पीकर भी लॉन्च किया गया है. आपको बता दें कि अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड स्मार्ट स्पीकर का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है. हाल ही में ऐपल ने भी स्मार्ट स्पीकर Apple HomePad स्पीकर पेश किया है. सोनी का नया स्पीकर देखने में कुछ होमपैड जैसा ही लगता है.

Sony HomePad में गूगल ऐसिस्टेंट दिया गया है. गूगल का एक अपना स्पीकर भी गूगल होम जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड गूगल ऐसिस्टेंट दिया गया है. यह ट्यूब शेप का है जैसा ऐपल होमपैड है. सोनी का यह पहला वायरलेस स्मार्ट स्पीकर है जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस दिया गयाहै. इसमें कनेक्टिविटी के लिए एनफएसी और वाईफाई सपोर्ट दिए गए हैं.

जेस्चर कंट्रोल फीचर के जरिए बेहतर साउंड क्वॉलिटी में म्यूजिक सुन सकते हैं. इस फीचर के तहत यूजर्स बिना स्पीकर को टच किए ही साउंड घटा बढ़ा सकते हैं और ट्रैक भी चेंज कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको इसके ऊपर से हाथ हिला कर इस कंट्रोल को यूज कर सकते हैं. कंपनी के मुताबिक यह IPX3 स्पलैश प्रूफ है.

यह स्पीकर माइक्रोफोन की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है.  उदाहरण के तौर पर इससे दूसरे डिवाइस कनेक्ट करके इसे माइक की तरह यूज कर सकते हैं. जैसे सोनी ब्राविया टीवी को वॉयस कमांड से चला सकेंगे.

सोनी के मुताबिक इसमें 360 डिग्री ऑडियो दिया गया है जो छोटे कमरे के लिए काफी है. इसकी कीमत 200 डॉलर रखा गया है और ऑक्टूबर से इसकी बिक्री शुरू होगी. हालांकि यह भारत में कब लॉन्च होगा यह साफ नहीं है. क्योंकि अभी तक न तो ऐपल और न ही गूगल ने अपना स्मार्ट स्पीकर भारत में लॉन्च किया है. देखना दिलचस्प है कौन सी कंपनी भारत में पहले AI बेस्ट स्मार्ट स्पीकर लॉन्च करती है.

Spread the love

LEAVE A REPLY