Tungnath Temple : तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट खुले, लाखों श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण

Tungnath Temple :आज रुद्रप्रयाग में तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट खुल गए हैं, भगवान तुंगनाथ के साथ ही अन्य मंदिरों को दस क्विंटल फूलों से सजाया गया है। कपाट खुलते ही श्रद्धालुओं के जयकारों से पूरा धाम गुंज उठा। इस साल चारधाम यात्रा के लिए अभी तक 17 लाख 92 हजार श्रद्धालुओं ने पंजीकरण करा लिया है।

पंच केदारों में तृतीय केदार के नाम से विख्यात भगवान तुंगनाथ के कपाट आज श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। मंतरऔचरण के साथ कपाट खोले गए और श्रद्धालुओं की जयकारों के साथ धाम गूंज उठा। कपाट खुलने के समय दस क्विंटल पुष्पों से भगवान तुंगनाथ के साथ ही सहायक मन्दिरों को भव्य तरह से सजाया गया। भगवान तुंगनाथ के कपाट खुलने के बाद श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया है।

Tungnath Temple :

Tungnath Temple : 

सुबह चोपता में बाबा तुंगनाथ की डोली को धाम के लिए रवाना किया किया और दोपहर में चल विग्रह डोली के तुंगनाथ धाम पहुंचने पर श्रद्धालुओं ने डोली का भव्य स्वागत किया। जिसके बाद भगवान तुंगनाथ की उत्सव डोली का श्रृंगार कर आरती उतारी और डोली के साथ हजारों श्रद्धालु भी धाम पहुंचे थे, वेद ऋचाओं के साथ ग्रीष्मकाल के लिए कपाट खोल गए।

तुंगनाथ धाम में महादेव के भुजाओं की पूजा होती है, शीतकाल में मक्कूमठ के मर्कटेश्वर मंदिर में और ग्रीष्मकाल में तुंगनाथ धाम में पूजा होती है। पुरोहितों का कहना है कि तुंगनाथ में आकार भक्तों को मनचाहे फल की प्राप्ति होती है। तो दूसरी तरफ केदारनाथ धाम के लिए 4620 यात्री रवाना हो गए हैं। जहां कपाट खुलने के बाद धाम में पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *