NASA में चन्द्रमा पर घर बनाने के प्रोजेक्ट का हिस्सा बने हल्द्वानी के अमित पांडे

नासा के न्यू मून आर्टेमिस मिशन में हल्द्वानी के अमित पांडे का चयन होने से उत्तराखंड के नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। जी हां…. अमित पांडे ने अंतरराष्ट्रीय पटल पर मुकाम हासिल किया है। वो चंद्रमा में इंसानों को बसाने वाले नासा के न्यू मून आर्टेमिस मिशन का हिस्सा होंगे। उनका चयन सीनियर साइंटिस्ट के पद पर दुनिया की सबसे बड़े स्पेस एजेंसी नासा में हुआ है। अमित पांडे की इस उपलब्धि पर पूरे परिवार में खुशी की लहर है।

बचपन से ही मेधावी थे अमित पांडे

बचपन से ही मेधावी अमित पांडे का घर हल्द्वानी के गोरापड़ाव में है। अमित के पिता विपिन चंद्र पांडे महात्मा गांधी इंटर कॉलेज से सेवानिवृत्त शिक्षक है और मां सुशीला पांडे गृहिणी हैं। अमित ने कक्षा 10 तक की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय और 12वीं की परीक्षा रायबरेली के केंद्रीय विद्यालय से की। वहीं बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से बीटेक करने के बाद 2003 में वह अमेरिका चले गए। जहां 2005 में यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना से मास्टर डिग्री और 2009 में यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड से पीएचडी की। इसके बाद उन्होंने अमेरिकी डिफेंस कंपनी रोल्स रॉयस में बतौर वैज्ञानिक काम किया। वर्तमान में वह नासा के नये मून प्रोग्राम आर्टेमिस में काम कर रहे हैं।

चांद पर घर बनाने के अभियान का हिस्सा बने अमित

अमित पांडे ने बताया कि 60 के दशक में अमेरिका ने अपोलो प्रोग्राम लॉंच किया था, जिसमें पहले एस्ट्रोनॉट नील आर्मस्ट्रांग ने चांद पर कदम रखे थे। उसी तरह नासा दोबारा मून प्रोग्राम लॉंच कर रहा है जिसका नाम आर्टेमिस है। इसके तहत नासा चांद पर घर बनाने, वहां रहने और लॉंग टर्म प्रोजेक्ट पर रिसर्च कर रहा है। इसी प्रोजेक्ट को लेकर वे अपनी टीम के साथ काम कर रहे हैं।

करियर काउंसलिंग के जरिए करते है युवाओं को प्रेरित

सिर्फ यही नहीं अमित अपने यूट्यूब चैनल के जरिये करियर काउंसलिंग भी करते हैं और हर तरह की मदद को भी तैयार रहते हैं। वह खुद भी युवाओं को आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रेरित करते हैं।

कई पुरस्कारों से हो चुके हैं सम्मानित

अमित पांडे के अनुसंधान को लेकर उन्हें कई राष्ट्रीय पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है। अब उनका चयन सीनियर साइंटिस्ट के पद पर नासा में हुआ है। वह चंद्रमा पर इंसानों को ठहराने वाली न्यू मून प्रोग्राम आर्टेमिस का हिस्सा होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *