हिजाब विवाद पर कूदे कई नेता, प्रियंका बोलीं- महिलाओं को मर्जी के कपड़े पहनने का हक’ तो ओवैसी- बीजेपी आमने-सामने

कर्नाटक में जारी हिजाब विवाद में अब तूल पकड़ लिया है। हिजाब बनाम भगवा विवाद ने अब सियासत में भी एंट्री कर ली है। मलाला युसूफजई के बाद कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी भी कूद गई हैं। प्रियंका गांधी ने बुधवार को ट्विट कर कहा कि महिलाएं बिकनी पहनें या हिजाब, यह उनकी पसंद है। इस मामले में किसी को सलाह देने का कोई अधिकार नहीं है। वहीं AIMIM के मुखिया असदद्दुीन ओवैसी और बीजेपी इस मामले पर आमने सामने हो गए हैं। वहीं इस मामले में केंद्रीय मंत्री मुख़्तार अब्बास नकवी ने कहा कि हमारे देश में अल्पसंख्यक लोगों के आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक अधिकार बराबर हैं। इसलिए हिजाब पर किसी तरह का हंगामा ठीक नहीं है। जो संस्थान हैं उनके अपने ड्रेस कोड होते हैं, उस पर सांप्रदायिक कील मत ठोकिए।
कर्नाटक हिजाब विवाद पर राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि वोटों का ध्रुवीकरण करने के लिए जानबूझकर ये किया गया है, कुछ लोग हिन्दू-मुस्लिम को लड़ाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन कर्नाटक हमेशा एकजुट होकर रहा है। इसके पीछे राजनीतिक पार्टियां काम कर रही हैं।
दूसरे राज्यों तक फैली हिजाब विवाद की आग
कर्नाटक में शुरू हुआ हिजाब विवाद अब दूसरे राज्यों में भी फैलने लगा है। दिल्ली मुंबई और हैदराबाद में भी मुस्लिम छात्राओं और महिलाओं ने प्रदर्शन किया। तेलंगाना में भी हिजाब को लेकर आज विवाद गरमाता दिखा। वहीं मुंबई में समाजवादी पार्टी मुस्लिम छात्राओं के समर्थन में दस्तखत अभियान चला रही है।
कर्नाटक हाईकोर्ट में चल रही मसले की सुनवाई
कर्नाटक का हिजाब विवाद हाईकोर्ट तक पहुंच गया है। जिसमें सुनवाई चल रही है। स्कूल कॉलेजों में हिजाब पर रोक लगने के बाद मुस्लिम छात्राओं ने हिजाब पहनने के अधिकार को बहाल करने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। मामले पर आज भी सुनवाई जारी रहेगी।
हिजाब विवाद
गौरतलब हो कि कर्नाटक के स्कूल-कॉलेजों में धार्मिक लिबास पर रोक के आदेश के बाद बवाल मचा हुआ है। कई जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में छात्रों के समूह आमने-सामने हो गए हैं। पथराव की घटनाएं भी हुई हैं। मुस्लिम छात्राएं हिजाब पर रोक का विरोध कर रही हैं तो कई हिंदू छात्र-छात्राएं भगवा गमछा और दुपट्टा डालकर कैंपस में नारेबाजी कर रहे हैं। हालातों को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने 3 दिनों के लिए स्कूल कॉलेज बंद कर दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.